• Mon. May 27th, 2024

जिनपिंग ने जी 20 से किया किनारा

Aug 31, 2023 ABUZAR

देश की राजधानी दिल्ली में अगले महीने 8 सितंबर से शुरू होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां पूरी हो चुकी है। इस सम्मेलन में कई देशों के नेता भारत आ रहे है। इस बीच खबर आ रही है चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिग इस सम्मेलन में शामिल नहीं हो पाएंगे। पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पहले नहीं भारत आने से मना कर दिया है। अब चीन के राष्ट्रपति ने भी जी20 से किनारा कर लिया है। हालांकि अभी तक इसका आधिकारी बयान सामने नहीं दिया है।

 

अब चीन का प्रतिनिधित्व कौन करेगा

एक रिपोर्ट के अनुसार, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अगले सप्ताह भारत में G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने वाले हैं। चीन स्थित एक भारतीय राजनयिक और G20 देश की सरकार के लिए काम करने वाले एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में आयोजित होने वाले G20 समिट में प्रधानमंत्री ली कियांग बीजिंग का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। भारतीय और चीनी विदेश मंत्रालयों के प्रवक्ताओं को लेकर बयान नहीं मिल गया है।

 

नक्शे को लेकर दोनों देशों में विवाद

आपको बता दें कि जी-20 का शिखर सम्मेलन चीन ने बीते दिनों विवादित नक्शा जारी किया था। इस मानचित्र में भारत के अक्साई चिन और अरुणाचल प्रदेश को चीन का हिस्सा दिखाया गया है, इतना ही नहीं तिब्बत और ताइवान को भी चीन ने अपने हिस्से में दिखाया। भारत ने चीन के इस नक्शे पर कड़ा विरोध दर्ज किया था। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने साफ कहा कि चीन की ऐसी पुरानी आदत है।

 

 

चीन अक्साई चिन में बना रहा सुरंगें और बंकर

अब एक रिपोर्ट आई है जिससे भारतीय सेना की चिंता बढ़ा दी है। ड्रैगन लद्दाख के डेपसांग मैदान से 60 किलोमीटर दूर अक्साई चिन में सैनिकों और हथियारों के लिए अंडरग्राउंड बंकरों बना रहा है। सैटेलाइट तस्वीरें जारी की गई है, जिसमें चीन सीमा पर सुरंगें और बंकर बनाने का काम तेजी से

हो रहा है।