• Fri. Jun 14th, 2024

जी20 शिखर सम्मेलन में लिया गया अहम फैसला

Sep 9, 2023 ABUZAR

राजधानी दिल्ली में आज जी20 शिखर सम्मेलन का आगाज हुआ। अमरीका, ब्रिटेन जैसी कई महाशक्तियां इस वक्त भारत में मौजूद हो चुका है। आज पीएम मोदी ने बैठक के पहले सेशन के दौरान एक बड़ी घोषणा की है, जिसके चलते अब से G20 को G21 हो गया। अफ्रीकन यूनियन को इस ग्रुप की स्थाई सदस्यता मिल गई है, जिसमें 55 देश शामिल हैं। इस मौके पर पीएम मोदी बोले- “हमने प्रस्ताव रखा था कि अफ्रीकन यूनियन को जी 20 की स्थायी सदस्यता दी जाए। विश्वास है कि इसमें आप सबकी सहमति है। आप सबकी सहमति से आगे की कार्रवाई शुरू करने से पहले अफ्रीकन यूनियन को सदस्य के रूप में आमंत्रित करता हूं।” इस कदम से भारत ने खुद को ग्लोबल लीडर के तौर पर स्थापित कर दिया है।

बिन्दुवार तरीके से जानिए आज की मुख्य बातें
1.नई दिल्ली जी20 लीडर्स घोषणा पत्र पर आम सहमति बन गई है। G20 समिट के पहले सेशन को ‘वन अर्थ’ सेशन कहा गया, जिसे सुबह साढ़े दस से दोपहर डेढ़ बजे रखा गया था। पीएम मोदी ने इसे टीम हार्ड वर्क की जीत बताया गया।

‘वन फैमिली’ थीम पर दोपहर 3 बजे से शुरू हुआ है, जिसमें अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा हुई।
3.सभी मेहमानों का स्वागत किया गया और मोरक्को में आए भूकंप में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना प्रकट की गई। इस दौरान मोदी बोले- भारत मोरक्को की हर तरह की सहायता के लिए आगे है।
4.अफ्रीकन यूनियन (AU) को G20 का स्थायी सदस्य बनाया जा चुका है।

भारत ने स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए एक वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन शुरू करने की भी घोषणा की।
प्रेस वार्ता के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- “जी-20 लीडर्स ने आज जिस डिक्लेरेशन पर सहमति व्यक्त की है, वह मजबूत टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। यह सतत विकास लक्ष्य की प्रगति में तेजी लाने का प्रयास करेगा”

.दक्षिण अफ्रीका के प्रेसिडेंट सिरिल रामाफोसा के प्रवक्ता ने कहा, “हम PM मोदी और भारत सरकार द्वारा जी-20 की अध्यक्षता के दौरान दिखाए गए नेतृत्व से काफी खुश हैं। PM मोदी ने इस शिखर सम्मेलन में ग्लोबल साउथ पर ध्यान केंद्रित किया और यह सुनिश्चित किया कि कई छोटे विकासशील देश जिन्हें अक्सर इन मंचों से बाहर रखा गया था, उन्हें शामिल किया जाए और उन्हें सुना जाए।”