• Sun. May 26th, 2024

ब्लैकहेड्स छुड़ाने के लिए अपनायें ये तरीका

Jul 29, 2023 ABUZAR

हवा में प्रदूषण के कारण चेहरे पर गंदगी जमना शुरु हो जाती है जिसमें सबसे अधिक मिट्टी रहती है, जिससे कारण ब्लैकहेड्स की समस्या होती है। ब्‍लैकहेड्स माना जाता है कि आजकल काफी सामान्य हो चुकी है। नाक और ठुड्डी के आसपास ब्लैकहेड्स यानि काले-काले दाने निकल जाते हैं। इसी तरह माथे में ब्लैकहेड्स बन जाते है जिन्हे निकालने मे समस्या का सामना करना होता है।

स्क्रब से घर पर निकालने के बाद और पार्लर जाकर ब्लैकहेड्स निकलवाने के बावजूद बार बार समस्या होना शुरु हो जाती है । अगर आप ब्लैकहेड्स से हमेशा के ल‍िए इनसे छूटकारा पाने चाह‍ते हो, तो ये कुछ आसान घरेलू उपाय से लाभ ले सकते हैं। आप इन ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा पाना आसान हो जाता है।

माथे में गहरे धंसे हुए ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए शहद और दालचीनी से काफी लाभ मिल जाता है। शहद और दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और स्किन पोर्स को टाइट करने में मदद कर रहा है। शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा पर बैक्टीरिया पर रोक लगाने में सहायता करता है। माथे के ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए एक चम्मच शहद में दालचीनी पाउडर मिलाने के बाद पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाए और 10 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथों से स्क्रब करना होता है। फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें।

हल्दी और बेसन आसानी से उपलब्ध होता है। माथे के जिद्दी ब्लैकहेड्स हटाने में हल्दी और बेसन काफी उपयोगी समझा जा रहा है। ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच बेसन,1 चम्मच चावल का आटा, 1/2 चम्मच हल्दी और दूध मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं।

चेहरे को साफ करने को लेकर बेसन और हल्दी के फेस स्क्रब को चेहरे पर लगाना होता है 10 मिनट तक हल्दी और बेसन के स्क्रब को चेहरे पर लगा रहने कर रखे गया है । इसके बाद हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए इसे छुड़ाना होता है। मिश्रण की थोड़ी मात्रा लें और जहां भी ब्लैकहेड्स हैं वहां चेहरे को स्क्रब करना होता है। इसके बाद अपने चेहरे को ताजे पानी से धो सकते हैं।