• Thu. Jul 18th, 2024

गेंदे से फूल से डैंड्रफ का झंझट होगा खत्म, फटाफट जानें इसका उपाय

नई दिल्ली: गेंदे के फूल का इस्तेमाल घरों और मंदिरों की सजावट को लेकर करना अहम माना जा रहा है। आयुर्वेदा में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इसमें कई तरह के औषधीय गुण शामिल होते हैं। पर, क्या आप जानते हैं कि गेंदे के फूल का इस्तेमाल डैंड्रफ दूर करने के लिए भी किया जा सकता है।जी हां, अगर आप भी बदलते मौसम में डैंड्रफ की समस्या से परेशान नजर आ रहे हैं और ज्यादा पैसे खर्च ना करने के साथ इससे राहत चाहते हैं तो आप भी गेंदे के फूल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

दरअसल, बदलते मौसम में डैंड्रफ की समस्या काफी ज्यादा हो रही है। जिसे दूर करने के लिए लोग पार्लर में हजारों रुपये खर्च कर रहे है, पर फिर भी समस्या दूर नहीं होती। आज हम आपको डैंड्रफ दूर करने के लिए गेंदे के फूल का इस्तेमाल करना बताने जा रहे हैं। ताकि आपके ज्यादा पैसे भी खर्च ना हों और आपकी ये परेशानी नहीं हो सके।

ऐसे किया जाता है स्टोर

बालों में डैंड्रफ की समस्या को दूर करने को लेकर आप सबसे पहले गेंदे के कुछ फूलों को अच्छे से धोना शुरू कर सकते हैं। इसके बाद इसकी पंखुड़ियों को निकालकर एक बार फिर से धो सकते हैं। ये अच्छे से चेक करें कि इसमें कीड़े ना मौजूद रहते हों।

इसे तब तक खौलने दें, जब तक पानी से ना साफ किया जाए। पानी के आधा होने पर इसे ठंडा करें और फिर एक स्प्रे वाली बोटल में भर कर रख सकता है। आप इसे दो हफ्ते तक स्टोर किया जा आकर है।

ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

इसके इस्तेमाल को लेकर सबसे पहले बालों में कंघी करें और बालों के छोटे-छोटे पार्टीशन किया जा सकता है। अब इन पर स्प्रे करती जाएं। इस स्प्रे को खास तौर पर जड़ों पर लगाएं। कुछ ही समय में आपको इसका असर दिखना शुरू होता है।