• Tue. Jul 16th, 2024

अमेरिका में समुंद्र के पास मिली मछलियां

Jun 13, 2023 ABUZAR

अमेरिका के टेक्सास राज्य में लाखों मछलियां समुद्र के किनारे मरी हुई मिल गई है। मामला क्विंटाना बीच का है। अधिकारियों के मुताबिक इन मछलियां की मौत तापमान बढ़ने के चलते पानी में सांस नहीं ले पाने की वजह बन गया है। टेक्सास में वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट के अधिकारी के मुताबिक गर्म पानी में ऑक्सीजन की कमी होने वाली है।

इससे मछलियों को सांस लेना मुश्किल होता है और वो मर जाती हैं। इस प्रोसेस की वजह से मरने वाली ज्यादातर मछलियां मैनहेडन प्रजाति की हैं। सोशल मीडिया पर इनके वीडियो वायरल होना शुरु हो गया है।

न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक गर्मियों में इस तरह से इन मछलियों का मरना आम है। समुद्र में गहरे पानी के मुकाबले किनारे का पानी ज्यादा तेजी से गर्म होता है। कई बार मछलियां किनारे के पास वाले पानी मे फंस जाती हैं और वापस नहीं लौट सकती है।

मछलियों के मरने से पहले वो पानी के ऊपर आकर ऑक्सीजन लेने की कोशिश किया जा रहा है। जबकि कुछ ठंड के लिए बिल्कुल तलहटी में चली जाती हैं। टेक्सास में मरी हुई मछलियों को किनारे पर आना शुक्रवार से जारी है। हालांकि, प्रशासन ने कहा है कि वो इन्हें हटाते जा रहे हैं और बीच साफ किया जा रहा है।

चिली में मछुआरों के एक समूह ने हाल ही में एक अजीबोगरीब मछली पकड़ा जा चुका है। हैरानी की बात यह है कि मछली की लंबाई 16 फीट है और यह इतनी भारी है कि इसे बाहर निकालने के लिए क्रेन का इस्तेमाल किया गया। स्थानीय लोगों ने यह घटना कैमरे में कैद कर ली, जिसके बाद सोशल मीडिया पर इसका वीडियो वायरल हो चुका है।