• Tue. Jul 16th, 2024

रिटेल मार्केट में भारतीय रुपये की गिरी वैल्यू

Aug 17, 2023 ABUZAR

नेपाल (Nepal) के रिटेल मार्केट में देखा जाता है जिसकी वजह से लोगों को दिक्कत हो सकती है। नेपाल के रिटेल मार्केट में अचानक से हाल ही में 30 साल बाद भारतीय रुपये की वैल्यू कम होना शुरु हो चुकी है। स्थानीय व्यापारियों के साथ ही पर्यटकों पर भी इसका असर पड़ रहा है। इतना ही नहीं, नेपाल के कस्टम ड्यूटी ऑफिस और कई पेट्रोल पंपों पर भी अब भारतीय रुपये को नहीं लिया गया है।

लंबे समय से नेपाल में है भारतीय रुपये की वैल्यू होती है निर्धारित

नेपाल में भारतीय रुपये की वैल्यू लंबे समय से निर्धारित होना शुरु हो जाती है। भारतीय रुपये ही नेपाल में ऐसी विदेशी करेंसी रही है जिसकी वैल्यू निर्धारित हो रही है। बाकी दूसरी करेंसियों की वैल्यू में हमेशा बदलाव देखा गया है। ऐसे में निर्धारित वैल्यू होने से नेपाल में भारतीय रुपये को हमेशा से आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

नेपाल में भारत के 100 रुपये की वैल्यू 160 नेपाली रुपये के बराबर मानी जा रही है। पहले नेपाल के रिटेल मार्केट में 100 रुपये के भारतीय नोट के बदले 160 नेपाली रुपये आसानी से मिलना शुरु हो जाता था। पर अब 100 रुपये के भारतीय नोट के बदले 160 नेपाली रुपये तो छोड़िए, 140 नेपाली रुपये मिलना भी मुश्किल हो चुका है। कई जगहों पर तो 100 रुपये के भारतीय नोट के बदले मुश्किल से 130-135 नेपाली रुपये हो गया है।