• Tue. Jul 16th, 2024

जल्द ही पांच राज्यों में होगा चुनाव

Oct 6, 2023 ABUZAR

देश के 5 राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। जानकारी के अनुसार इन राज्यों में 15 नवंबर से 7 दिसंबर तक मतदान होने की पूरी उम्मीद है। तारीखों का ऐलान 8 अक्टूबर के बाद कभी भी हो सकता है। 2018 में 6 अक्टूबर को तारीखों का ऐलान कर दिया गया था।

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम के ऐलान के पहले चुनाव आयोग ने शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ पर्यवेक्षकों की बैठक किया था। उन्होंने कहा- यह तय करना है कि चुनावों में कोई भी मनी पावर और मसल्स पावर से वोटरों को प्रभावित न कर सके। मॉडल कोड प्रभावी ढंग से लागू हो। चुनाव पूरी तरह हिंसा मुक्त हों।

चुनाव आयोग के सूत्रों ने जानकारी दिया है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में 2018 की तरह एक ही चरण में मतदान हो सकता है। छत्तीसगढ़ में भी पिछली बार की तरह दो चरणों में मतदान होने की संभावना है।

पांचों राज्यों में मतदान की तारीखें अलग-अलग होने की पूरी उम्मीद है। पांचों राज्यों में वोटों की गिनती एकसाथ 10 से 15 दिसंबर के बीच हो सकती है। जिन पांच राज्यों में चुनाव होना है, उनमें से 2 में महिला वोटर, पुरुषों की तुलना में ज्यादा बताया जा रहा है।