• Fri. Jul 12th, 2024

भारी बारिश में मूंगफली का हुआ असर

Jun 21, 2023 ABUZAR

मूंगफली वायदा कारोबार की एक बार फिर शुरुआत हो चुकी है। मूंगफली का वायदा कारोबार करीब 13 साल के बाद शुरू हुआ है। पिछली बार एनसीडीईएक्स ने मूंगफली वायदा 2006 में शुरू हो चुका है। जो दिसंबर 2009 में बंद हो गया था। मूंगफली के वायदा भाव अभी हाजिर भाव की तुलना में कम है। हाजिर बाजार में पेराई गुणवत्ता वाली मूंगफली 7600 से 7800 रुपए प्रति क्विंटल बिक गई है।

राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के अध्यक्ष बाबूलाल गुप्ता का कहना है कि मूंगफली का उत्पादन कम है। इसलिए अन्य तिलहनों की कीमतों में भारी गिरावट की तुलना मूंगफली के दाम बहुत कम घटे हैं। हाल में मूंगफली उत्पादक प्रमुख राज्य राजस्थान व गुजरात में भारी बारिश से खरीफ सीजन में मूंगफली की बुवाई प्रभावित हो सकती है। ऐसे में आगे मूंगफली की वायदा कीमतों में तेजी होने की उम्मीद है।

मूंगफली के वायदा भाव बढ़कर 7500 रुपए प्रति क्विंटल को पार कर सकते हैं। मूंगफली के वायदा भाव अभी हाजिर से भाव की तुलना में 600 से 800 रुपए कम हैं। ऐसे में कम उत्पादन व बुवाई प्रभावित होने के बीच मूंगफली के वायदा भाव मौजूदा स्तर से कम से कम 500 रुपए क्विंटल बढ़ने की उम्मीद है।