• Tue. Jul 16th, 2024

रेलवे में टिकट की मिल रही आसान सुविधा, फटाफट जानें तरीका

नई दिल्ली: रेलवे स्टेशन पर चाय की तर्ज पर आवाज लगाने के बाद ट्रेन की टिकट की बिक्री होने जा रही है। बजट में चलता फिरता टिकट मशीन के लिए बजट का प्रविधान हो चुका है। अगले वित्तीय वर्ष में देश के भीड़-भाड़ वाले स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध होने वाली है।

रेलवे लगातार यात्रियों की सुविधा को लेकर डिजिटल इंडिया का सहारा रेल मानी जा रही है। आरक्षण टिकट बुकिंग काउंटर के अलावा ई टिकट और एजेंट के द्वारा बिक्री हो रही है। ई टिकट व एजेंट से टिकट खरीदने पर यात्रियों को किराया के अलावा अतिरिक्त राशि का भुगतान करने की सुविधा मिल जाती है।

इसी तरह से जनरल टिकट काउंटर के साथ स्टेशन परिसर पर टिकट वेंडिंग मशीन लगा दिया गया है। वेडिंग मशीन से टिकट लेने के लिए अलग कार्ड बनवाने की सुविधा मिलती है। परिसर के बाहर जनरल टिकट के एजेंट तैनात हो चुका है। यहां से टिकट लेने पर यात्रियों को दो रुपये प्रति टिकट अधिक देने की जरूरत होती है। इसी कारण से बुकिंग काउंटर पर भीड़ ज्यादा होती है।

दो मिनट में मिल जाता है टिकट

रेलवे की योजना है कि यात्रियों को पांच मिनट से कम समय टिकट मिल सकता है। लम्बी लाइन होने के कारण यात्री बिना टिकट लिए ही ट्रेनों पर सवार होने जा रहे हैं। रेलवे बिना टिकट यात्रियों को रोकने का प्रयास हुआ है।

अंज़र हाशमी – उत्तर प्रदेश