• Sat. Mar 2nd, 2024

अर्जेंटीना में जोरदार भूकंप से लगा जोरदार झटका

Aug 6, 2023 ABUZAR

दुनियाभर में कुछ समय से भूकंप के मामले में तेजी होना शुरु हो चुकी है। इसकी वजह से दुनिया में कही न कही भूकंप आ रहा है।और एक दिन में एक से ज़्यादा भूकंप के मामले लगातार बढ़ रहे है। इसमें अर्जेंटीना भी जुड़ गया है। आज अर्जेंटीना (Argentina) में भूकंप का मामला सामने आया है। यह भूकंप रूस के सैंटियागो डेल एस्टेरो (Santiago Del Estero) शहर में आ गया जिसके बाद इलाके में हड़कंप मच गया।

और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 रही। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज, शनिवार 5 अगस्त को दोपहर करीब 12 बजकर 50 मिनट पर आया। इस भूकंप की जानकारी लोकल जियोफिज़िक्स एजेंसी द्वारा दी गई, साथ ही यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी इस भूकंप की पुष्टि हो चुकी है।

जानकारी के अनुसार अर्जेंटीना के सैंटियागो डेल एस्टेरो शहर में आए भूकंप की गहराई 597.7 किलोमीटर तक पहुंच गई है।

नहीं हुआ नुकसान

अर्जेंटीना के सैंटियागो डेल एस्टेरो शहर में आए भूकंप की गहराई ज़्यादा होने से किसी तरह का नुकसान नुकसान हो गया है।

भूकंप के मामलों का बढ़ना है चिंताजनक

पिछले कुछ महीनों में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले कुछ महीने से आए दिन किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिल रहे हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मचना शुरु हो गई है। पिछले साल इंडोनेशिया (Indonesia) में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।