• Fri. Jun 14th, 2024

वानूआतू में भूकंप से मचा हंगामा

Nov 22, 2023 ABUZAR

दुनियाभर में भूकंपों का मामला थम नहीं रहा है पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंपों के मामलों में इजाफा होना शुरु हो गया है। एक दिन में दुनियाभर में अलग-अलग जगहों पर भूकंप से हर कोई परेशान है। भूकंपों की इस लिस्ट में आज एक और नया मामला जुड़ना शुरु हो चुका है। यह भूकंप वानूआतू (Vanuatu) में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.7 तक पहुंच गई थी। भारतीय समयानुसार भूकंप आज, बुधवार, 22 नवंबर को सुबह 10 बजकर 17 मिनट पर आया। वानूआतू में आए इस भूकंप की पुष्टि यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ने भी की।

जानकारी के अनुसार वानूआतू में आए इस भूकंप की गहराई 22.5 किलोमीटर बताई जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वानूआतू मेलानेशिया में स्थित एक आइलैंड देश है और साउथ पैसिफिक ओशन में पहुंच गया है।

पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिल रहे हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है।, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही होना शुरु हो गई है। पिछले साल इंडोनेशिया (Indonesia) में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भूकंप ने काफी तबाही मचना शुरु हो गई थी। 8 सितंबर को मोरक्को (Morocco) में आए भूकंप, पिछले महीने 7 अक्टूबर को अफगानिस्तान (Afghanistan) में आए भूकंप और इस महीने 3 नवंबर को नेपाल (Nepal) में आए भूकंप ने भी काफी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।