• Fri. Jul 12th, 2024

दिनेश कार्तिक मना रहे जन्मदिन, मैदान पर की शानदार वापसी

Jun 1, 2023 ABUZAR

नई दिल्ली:  भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक आज अपना 38वा जन्मदिन मना रहे हैं। 1985 में जन्मे दिनेश कार्तिक का क्रिकेट करियर काफी उतार चढ़ाव भरा रहा है। यहां तक की दिनेश कार्तिक कभी डिप्रेशन का शिकार हो चुके थे जिसकी वजह से उनको काफी परेशानी हुई थी। इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और दोबार भारतीय क्रिकेट में वापसी कर लिया था।

एमएस धोनी के साथ विकेटकीपिंग करने वाले दिनेश कार्तिक का करियर भी खत्म पर लग रहा था। साल 2012 में दिनेश कार्तिक का उनकी पहली पत्नी से तलाक हो गया। कार्तिक ने कभी इस घटना को इतना तूल नहीं देने जा रहे थे, लेकिन अंदर से वह टूट गए। वह डिप्रेशन का शिकार हो गए। इसका असर उनके प्रदर्शन पर पड़ने लगा। वह टीम इंडिया से बाहर हो चुके हैं।

दिनेश ने भारतीय क्रिकेट में शानदार वापसी किया था। उन्होंने दोबारा अपने प्रदर्शन से सबको चौंका दिया था। अपने शानदार बल्लेबाजी से उन्होंने कई मैच जिताया था। वह नेट्स पर लगातार अभ्यास करते थे। घरेलू क्रिकेट में दिनेश कार्तिक ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस फायदा उन्हें आईपीएल में मौका दिया गया। कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें अपना कप्तान बनाया। साल 2020 में निदास ट्रॉफी के फाइनल में 8 गेंद में 29 रन बनाकर अपने आपको साबित करने में कामयाब हुए थे।

साल 2022 में रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर ने उन्हें अपने साथ जोड़ा गया था 15वें सीजन में कार्तिक ने मैच जिताऊ पारी खेली। साल 2022 में ही ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 विश्व कप में वह भारतीय टीम का हिस्सा माने जा रहे हैं। आरसीबी के तरफ से कार्तिक ने हाल ही में खत्म हुए आईपीएल के 16वें में हिस्सा लिया। फिलहाल, वह कमेंट्री में हाथ अजमाना शुरु कर दिया है।