• Fri. Jul 12th, 2024

दिल्ली अध्यादेश पर जल्द की जायेगी चर्चा

Aug 3, 2023 ABUZAR

दिल्ली में सेवाओं के अधिकारों को लेकर मंगलवार को लोकसभा में लाए गए विधेयक पर चर्चा होने वाली है।पहले बुधवार को ही इस बिल पर चर्चा होनी थी। लेकिन विपक्ष के भारी विरोध के कारण लोकसभा पहले 2 बजे तक फिर पूरे दिन को लेकर स्थगित हुई थी, जिसके कारण चर्चा नहीं हो पाई थी। बिल पर आज चर्चा के लिए भाजपा ने अपने सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया है। वहीं, इस मुद्दे पर सरकार को लगातार दूसरे दलों का साथ मिला है। पहले इस बिल पर आंध्र प्रदेश की YSR कांग्रेस ने सरकार को समर्थन देने का ऐलान किया था, वहीं, मंगलवार को उड़ीसा के सत्तारूढ़ दल बीजू जनता दल ने सरकार को समर्थन देने का ऐलान कर चुके है।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने पेश किया था बिल

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली क्षेत्र सरकार संशोधन विधेयक-2023 पेश कर दिया था। वह जब इस विधेयक को पेश कर रहे थे, तब विपक्षी दल जोरदार हंगामा कर रहे थे। हंगामे और नारेबाजी के बीच इस विधेयक को पेश किया गया। वहीं, विधेयक पर आज चर्चा होगी। ये विधेयक कुछ महीनों पहले जारी अध्यादेश की जगह लेगा। मौजूदा विधेयक में कुछ बदलाव हुए हैं।

‘आप’ ने कल की थी बिल के गिरने की भविष्यवाणी

बिल पर चर्चा शुरू होने से पहले ही राज्यसभा से अनुचित व्यवहार करने के लिए पूरे सत्र के लिए निलंबित पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भविष्यवाणी किया कि दिल्ली सेवा बिल राज्यसभा में गिर जाने वाला है। उन्होंने कहा कि राज्यसभा में हमारे पास पर्याप्त संख्या बल है। वहीं, सरकार के पास पर्याप्त बहुमत नहीं है। वहीं, कांग्रेस नेताओं ने इसे सुप्रीम कोर्ट के फैसले का अपमान बताया गया था।