• Tue. Jul 23rd, 2024

बीजेपी ने 7 सीटो में से 3 में मारी बाजी

Sep 8, 2023 ABUZAR ,

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजें आज शुक्रवार को घोषित किया गया है। उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट पर टिकी हुई थी, जहां समाजवादी पार्टी सुधाकर सिंह ने बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह को करीब 43000 से अधिक वोटों से मात देते हुए बंपर जीत हासिल करने में कामयाब हो चुके हैं। त्रिपुरा की दो सीटों पर बीजेपी का कब्जा हुआ है, जबकि केरल की एक सीट कांग्रेस ने अपने नाम कर ली है। इस चुनाव के परिणामों को साल के अंत में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के खिलाफ विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ भारत की परीक्षा को तौर पर देखा जाना है।

उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट पर टिकी थीं, जहां समाजवादी पार्टी सुधाकर सिंह ने बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह को करीब 43000 से अधिक वोटों से मात देते हुए बंपर जीत हासिल किया है। घोसी विधानसभा चुनाव के दौरान सपा के टिकट से विजयी हुए प्रमुख ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) नेता दारा सिंह चौहान के हाल में बीजेपी में शामिल होने और पार्टी की सदस्यता से त्यागपत्र देने के कारण खाली हो गई थी। यहां पर बीजेपी ने दारा चौहान को ही अपना उम्मीदवार बनाया है। सपा ने सुधाकर सिंह को मैदान में उतारा गया है।

इन उपचुनावों को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की पहली चुनावी परीक्षा कहा जा रहा है। त्रिपुरा की दो सीटों बॉक्सानगर और धनपुर, पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी, झारखंड की डुमरी सीट, उत्तराखंड के बागेश्वर और उत्तर प्रदेश के घोसी विधानसभा सीट पर पांच सितंबर को उपचुनाव के लिए मतदान कर दिया था।