• Tue. Jul 23rd, 2024

चीनी को लेकर हो जाएं सावधान, नहीं तो होगा नुकसान

Aug 10, 2023 ABUZAR

चीनी का सभी घरों में रोजाना इस्तेमाल कर रहे हैं। वास्तव में भारत में आटा और चावल के बाद सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला खाद्य पदार्थ है। लेकिन क्या आपको जानकारी है कि चीनी में भी मिलावट किया जाता है। यानी आप जो चीनी खा रहे हैं, वो नकली या असली इसका पता करना बहुत जरूरीमानी जा रही है। वैसे तो चीनी खाने के कोई फायदे नहीं हैं लेकिन अगर आप मिलावटी चीनी खा रहे हैं, तो आपको डबल नुकसान की उम्मीद रहती है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि बाजार में शुद्धता के नाम पर बिक रही चीनी में पानी, मिटटी, विभिन्न तरह के केमिकल्स, ग्लूकोज और सिरप की मिलावट की जाती है जिससे उसकी गुणवत्ता खराब होना शुरु हो जाती है। और वो सेहत के लिए हानिकारक बन जाती है। बड़ा सवाल यह है कि चीनी में मिलावट की पहचान कैसे कर रहे हैं, कैसे पता करें कि नकली चीनी की पहचान क्या है? फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने इस सवाल का जवाब दिया और बताया कि आप घर पर इसकी कैसे पहचान करना भी काफी आसान हो जाता है।

चीनी में कई घातक केमिकल्स के अलावा चौक पाउडर, यूरिया, वाशिंग सोडा और प्लास्टिक क्रिस्टल आदि की मिलावट की जाती है। चौक पाउडर, यूरिया को चीनी के क्रिस्टल में मिलाया जाता है जबकि यूरिया, वाशिंग सोडा को चीनी पाउडर में मिलाकर फायदा ले सकते हैं।