• Fri. Jul 12th, 2024

आस्ट्रेलियो ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराया

Oct 16, 2023 ABUZAR ,

क्रिकेट के सबसे बड़े मंच पर पहली जीत की तलाश में भटकने वाली ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को श्रीलंका को हराकर अपना खाता खोल ने में कामयाब रही है। दोनों टीमें अपने पहले दो मुकाबले गंवा चुकी थी। ऑस्ट्रेलिया तो 1992 के बाद पहली बार वर्ल्ड कप के लगातार दो मैच हार मिली थी। ऐसे में लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम (एकाना) की बैटिंग फ्रैंडली विकेट पर श्रीलंका को अच्छी शुरुआत के बाद कंगारु गेंदबाजों ने सिर्फ 209 रन पर आल आउट कर दिया और फिर 35.2 ओवर में पांच विकेट से 88 गेंद रहते जीत हासिल की थी। गेंदबाजी में लेग स्पिनर एडम जम्पा ने चार विकेट लिए तो मिचेल मार्श (52) और जोश इंग्लिस (58) ने अर्धशतकीय पारी खेली।

राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेले जा रहे वर्ल्ड कप में हर टीम को हर टीम से भिड़ना होता है। पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को पहले मैच में भारत ने हराया था तो दूसरे मुकाबले में साउथ अफ्रीका के हाथों हार मिली थी। दोनों मैचों में कंगारू टीम 200 रन का आंकड़ा भी नहीं छू सकी थी। इस वर्ल्ड कप में उसका बैटिंग एवरेज 18.80 का हो गया था। कागज पर सितारों से सजी ऑस्ट्रेलिया का कोई भी बैटर फिफ्टी तक नहीं जड़ सका था। टीम की लचर फील्डिंग भी सबसे बड़ी मुसीबत बनी हुई थी। लखनऊ में ही 12 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच कैच टपकाए थे। मगर आज सारी परेशानियां हल होती नजर आई।

आठ ओवर में 47 रन देकर श्रीलंका के चार विकेट झटकने वाले एडम जम्पा की शानदार गेंदबाजी की वजह से ओपनर मिचेल मार्श (52) और जोस इंग्लिस (58) ने बढ़िया तरह से मैच फिनिश करने में कामयाब रहे। चौथे ओवर में तेज गेंदबाज दिलशान मधुशंका ने पहले डेविड वार्नर (11) और फिर स्टीव स्मिथ (0) को एक ही ओवर में आउट कर ऑस्ट्रेलिया को फंसा दिया

मगर इसके बाद तीसरे विकेट के लिए मार्श और मार्नस लाबुशेन (40) के बीच बढ़िया साझेदारी हुई तभी मार्श रन आउट हो गए, इसके बाद मधुशंका ने लाबुशेन को आउट कर चौथा झटका दिया। जीत में कुछ ही रन बचे थे तब जोश इंग्लिस भी आउट हो हए। मगर नए बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने बढ़िया शॉट्स लगाते हुए अपनी टीम की जीत तय कर दी।