• Wed. Sep 27th, 2023

एशिया कप में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया

Aug 18, 2023 ABUZAR

एशिया कप 2023 का आयोजन 30 अगस्त से 17 सितंबर के बीच जाना है। इस साल इस टूर्नामेंट का आयोजन हाइब्रिड मॉडल के तहत होगा। पाकिस्तान में 4 जबकि श्रीलंका में 9 मैच होने वाले हैं। भारत ने सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान में खेलने से मना कर दिया था, जिसके बाद हाइब्रिड मॉडल अपनाने का फैसला ले सकते हैं । इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और नेपाल की तरफ से टीम का ऐलान हुआ है। भारत और अफ़ग़ानिस्तान के स्क्वॉड का ऐलान बाकी है।

भारत अपने स्क्वॉड की घोषणा 20 अगस्त को कर होने की उम्मीद है। एशिया कप 2023 में टीम की कप्तानी रोहित शर्मा करने वाले हैं । उनके साथ युवा बल्लेबाज शुभमन गिल सलामी बल्लेबाजी करते नज़र आएंगे। इन दोनों के अलावा बैकअप ओपनर के रूप में ईशान किशन को टीम में शामिल कर सकते हैं।

इसके अलावा तीन नंबर पर विराट कोहली खेलते दिखेंगे। चौथे और पांचवे नंबर पर श्रेयस अय्यर और केएल राहुल फिट बैठ रहे हैं। हालांकि दोनों खिलाड़ी अभी चोटिल हैं। लेकिन बीसीसीआई के ताज़ा अपडेत के मुताबिक वे जल्द ही मैदान में खेलते नजर आने वाले हैं । राहुल टीम के मुख्य विकेट कीपर भी होंगे और उनके बैकउप के रूप में संजू सैमसन को टीम में शामिल किया जा सकता है।

ऐसे में अगर सूर्याकुमार यादव की यहां जगह नहीं बनती है और उन्हें एशिया कप स्क्वॉड में शामिल नहीं किया जाना है। दरअसल सूर्याकुमार न तो विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और ना ही अबतक वनडे में अबतक कुछ खास कर पाये हैं। उन्होंने 26 मुकाबलों में 24.33 की औसत से मात्र 511 रन बनाने में कामयाब हुए हैं ।वेस्टइंडीज दौरे में भी उनके बल्ले से कोई बड़ी पारी नहीं देखने को मिली है।

तेज गेंदबाजों की बात करें तो भारत चार तेज गेंदबाज के साथ वर्ल्ड कप में शामिल होंगे। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर को टीम में मौका मिल सकता है। बुमराह, शमी और सिराज का चयन लगभग तय है। ठाकुर के नाम को लेकर थोड़ा चिंतन हो सकता है। लेकिन उन्होंने वेस्टइंडीज दौरे में बेहतरीन गेंदबाजी की है और उनके आने से टीम की बल्लेबाज में गहराई भी देखने को मिल सकती है।