• Tue. Jul 16th, 2024

रूस में जारी war के बीच हुई घोषणा

May 15, 2023 ABUZAR ,

नई दिल्ली: रूस के साथ चल रहे भीषण युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की द्वारा पेरिस की यात्रा शुरू किया है। यहां उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात हुई। इस बीच फ्रांस ने आज यानि सोमवार को यूक्रेन की सेना को दर्जनों हल्के टैंक और हथियारबंद वाहन देने की एलान किया है।

अपने संयुक्त बयान के दौरान फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने भी यूक्रेन पर आक्रमण को लेकर रूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों का आह्वान कर दिया है। बयान में बताया कि आने वाले हफ्तों में फ्रांस दसियों बख्तरबंद वाहनों और एएमएक्स-10आरसी सहित हल्के टैंकों के साथ कई बटालियनों को प्रशिक्षित और लैस करने की तैयारी किया है।

फ्रांस दौरे पर जेलेंस्की
पेरिस रूसी हमलों के खिलाफ अपनी आबादी की रक्षा को लेकर यूक्रेन में वायु रक्षा क्षमताओं का भी समर्थन करेगा। यूक्रेन और फ्रांस ने रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन को सैन्य सहायता देने को लेकर सिरे से संकल्प लिए गया है।

मैक्रॉन ने यह घोषणा रविवार देर रात जेलेंस्की के फ्रांस दौरे पर आने के बाद किया जाता है। इस बीच जेलेंस्की ने ट्वीट किया कि पेरिस प्रत्येक यात्रा के साथ, यूक्रेन की रक्षा और आक्रामक क्षमताओं का विस्तार होने की उम्मीद है।