• Fri. Jul 19th, 2024

अमेरिका में दीवाली घोषित हो सकता है हालिडे

Jul 29, 2023 ABUZAR

हिंदुओं का सबसे बड़ा त्यौहार दीपावली (Deepawali/Diwali) सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं माना जा रहा है, बल्कि इसे भारत की ही तरह दुनिया के कई देशों में हर्षोल्लास से मना रहे हैं। इन देशों में अमरीका (United States Of America) का नाम भी शामिल है। अमरीका के कई शहरों में धूमधाम से दीपावली मनाया जा रहा है।

इतना ही नहीं, 2021 से अमरीका के न्यूयॉर्क (New York) में 3 दिवसीय ऑल अमेरिकन दीपावली का भी आयोजन किया जा रहा है जो अभी भी जारी है। अमरीका के कई शहरों में उत्साह से दीपावली मनाने का सिलसिला शुरू हो चुका है। अमरीका में रहने वाले सिर्फ हिंदू ही नहीं, धीरे-धीरे अमरीकियों में भी दीपावली के लिए उत्साह देखा गया है। हाल ही में अमरीकी सांसद ग्रेस गेंग (Grace Meng) ने इस दिशा में एक बड़ा कदम उठा लिया है।

संसद में पेश किया बिल

हाल ही में अमरीका की संसद (अमरीकी कांग्रेस) में दीपावली को नेशनल हॉलिडे घोषित करने के लिए ग्रेस ने The Diwali Day Act बिल पेश किया। ग्रेस के पेश होने वाले इस बिल को अमरीकी संसद में अच्छी प्रतिक्रिया मिलना शुरु हो गई थी। इस बिल को इससे पहले मई में भी अमरीकी संसद में पेश किया जा चुका है और तब भी इसे अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी। ऐसे में जल्द ही इस बिल के पास होने की उम्मीद लगाई गई है।

एक दिन के हॉलिडे से बढ़कर है दीपावली

ग्रेस ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “दीपावली एक दिन के हॉलिडे के बारे में नहीं है, पर इससे बढ़कर है। यह बिल इस बात को सुनिश्चित करने के लिए है कि अमरीका के साथ ही दुनियाभर में दीपवाली मनाने वाले लोगों के साथ दूसरे लोग भी दीपावली से जुडी संस्कृति को समझना अहम होता है और इसे मनाने वाले इतने सारे लोगों के योगदान को भी समझे।”

The Diwali Day Act बिल को दोनों बार अमरीकी संसद में पेश करने पर इसे अच्छी प्रतिक्रिया मिली। ऐसे में जल्द ही इस बिल को संसद में सभी सांसदों से पास कराया अहम हो जाता है। सांसदों के इस बिल को पास करने के बाद अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के इस बिल पर हस्ताक्षर करते ही यह कानून बन जाएगा। इसके बाद दीपावली अमरीका में 12वां फेडरल नेशनल हॉलिडे घोषित किया जाना है।