• Fri. Jul 12th, 2024

क्यों घर के बाहरी हिस्से में लगाया जाता है इन्वर्टर, जानिए हर छोटी बात

Jul 31, 2023 Aman Thakur , ,

घर में बिजली कटौती के समय रोशनी और पंखा चलाने के लिए इन्वर्टर लगाया जाता है। आपने अक्सर घर के बाहर के हिस्से में ही इन्वर्टर को लगा हुआ देखा होगा। क्या आपने कभी सोचा है कि इन्वर्टर को घर के बाहर के खुले हिस्से में ही क्यों लगाया जाता है? अगर आपने कभी इस बारे में नहीं सोचा है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसके बारे में हम यहां बताने जा रहे हैं।

आपको बता दें इन्वर्टर में दो हिस्से होते हैं, जिसमें यूपीएस और बैटरी होती है। यूपीएस बैटरी को चार्ज करने और बिजली जाने पर बिजली आपूर्ति करने के काम आता है। वहीं बैटरी में बिजली इकठ्ठा होती है, जो हमेशा यूपीएस के दिशा निर्देश पर चार्जिंग और बिजली की आपूर्ति करती है। आइए जानते हैं आखिर किस वजह से इन्वर्टर को घर के बाहर के हिस्से में लगाया जाता है।

क्यों रखते हैं घर के बाहरी हिस्से में इन्वर्टर
इन्वर्टर में चार्जिंग और बिजली उत्पादन के लिए तार होती है। इसके साथ ही इन्वर्टर की बैटरी कई बार फट भी जाती है। इन्हीं सब वजह से इन्वर्टर को घर के बाहरी हिस्से में लगाया जाता है, जिससे अगर इसमें कोई दिक्कत हो, तो घर को ज्यादा नुकसान न हो।

इन्वर्टर को बाहर रखने का फायदा
इन्वर्टर अगर घर के बाहर लगा होता है, तो उसमें मैकेनिक बाहर ही पानी डालकर जा सकता है। वहीं इन्वर्टर को बाहर रखने से पानी डालने के दौरान जो थोड़ी बहुत गंदगी होती है, उसे आप आसानी से साफ कर सकते हैं।

बच्चों की पहुंच से दूर होता है इन्वर्टर
अगर आप घर के बाहर के हिस्से में इन्वर्टर लगाते हैं, तो ये बच्चों की पहुंच से भी दूर रहता है। ऐसे में कोई अप्रिय घटना का भी डर नहीं रहता। आपको बता दें इन्वर्टर को घर के बाहर के हिस्से में ऊंचाई पर अलमारी में रखना चाहिए और इसमें जालीदार दरवाजे लगवाने चाहिए।

आशीष ठाकुर – हिमाचल प्रदेश