• Mon. Jan 30th, 2023

प्राकृतिक आपदाओं से आपके घर को बचाने के लिए सरकार ला रही होम इन्सुरेंस स्कीम

हम लोगों को साल में एक ना एक बार किसी आपदा का सामना करना पड़ा है। यहां हम कोरोना जैसी बिमारी की बात नहीं कर रहे है। हम बात कर रहे है। प्राकृतिक आपदा की जी हां बिल्कुल सही पढ़ा आपने हम सभी ने हर साल किसी प्राकृतिक आपदा के बारें में सुना ही है। कभी बाढ़ कभी आग लग जाने की खबर तो कभी भुकंप से मकान गिरने की खबर जिस से लोगों को तो क्षती पहुंचती ही है,लेकिन इस से लोगों के घरों को भी बहुत नुक्सान पहुंचता है।

मेहनत से बनाए घर:

लोगों ने काफी मेहनत से अपने सपनो के महल अपने सुंदर आशियाने को सजाया होता है। लेकिन महज एक आपदा की वजह से सब खराब ही हो जाता है। उसे दोबारा नए सिरे से बना ना ये बोहत ही चुनौती भरा काम साबित होता है। लेकिन इसी समस्या से बचने के लिए केंद्र सरकार होम इंशोरेंस स्क्रीम को आप सभी के समक्ष लाने की तैयारी कर रही है।

होम इंशोरेंस स्कीम:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्कीम को लाने की तैयारी की जा रहा है। जिसे आप सभी होम इंशोरेंस स्कीम के नाम से जान सकते है। इस स्कीम से सभी प्राकृतिक आपदाओं से आम लोगों के घरों को सुरक्षित किया जा सकेगा सरकार की ओर से इस स्कीम के तहत लोगों के घर और उसमें रखे सभी समान को कवर किया जाएगा

केंद्र सरकार द्वारा होगी पैसों की मदद:

केंद्र सरकार की ओर से 3 लाख रूपयें दिए जाएगे देश में एसी स्कीम को लेकर के काफी जाग्रूकता आ चुकी है। इस स्कीम पर सरकार का तेजी से काम चल रहा है। और जल्द ही लोगों के बीच लाया जाएगा।

सार्थक अरोड़ा (स्टेट हेड, दिल्ली)