• Sun. May 22nd, 2022

महाराष्ट्र: नागपुर मे वैक्सीन की कमी से कई वैक्सीनेशन सेंटर बंद


Maharastra :नागपुर नगर निगम ने कोविशील्ड की वेक्सीन कमी के कारण अपने 122 केंद्रों में से 120 को बंद रखा।
कोविशील्ड टीकाकरण केवल दो में हुआ। 18-44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण फिर से शुरू होने के बाद से यह पिछले सात दिनों में तीसरी बार हो रहा है। बुधवार को ताजा स्टॉक नहीं आने पर गुरुवार को भी यही कहानी देखने को मिली। महल डायग्नोस्टिक सेंटर में टीकाकरण हुआ, जहां केवल 50 ही जा सके। दूसरा केंद्र केवल भारतीय वायु सेना के कर्मचारियों के लिए संचालित किया गया था।

कोवैक्सिन को चार केंद्रों पर प्रशासित किया जाना जारी रहा तीन 45-प्लस के लिए और एक 18-44 आयु वर्ग की दूसरी खुराक के लिए। बुधवार को एनएमसी केंद्रों पर कुल 734 का ही टीकाकरण हुआ। 26 जून को रिकॉर्ड 30,313 टीकाकरण के बाद, खुराक की कमी के कारण संख्या में गिरावट आई है।

जामथा में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान ने कोविशील्ड ने 10,000 खुराकें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से खरीदी हैं और जैब मुफ्त में दे रहे है । निर्देशक शैलेश जोगलेकर ने बताया कि “यह उनकी सामाजिक जिम्मेदारी है”। “हम उन लोगों को वैक्सीन की सुविधा देना चाहते हैं जो इसे पाने में असमर्थ हैं और अभी तक इसे किसी अन्य कारण से नहीं ले पा रहे हैं। हमारा मकसद सभी लोगों को टीका लगाया जाना चाहिए, ”।

छह और निजी केंद्रों ने देय कोविशील्ड और दो कोवैक्सिन शुरू कर दिए हैं। वॉकहार्ट अस्पताल कोवैक्सिन शुरू करने वाला नवीनतम अस्पताल है। किंग्सवे अस्पताल ने सबसे पहले 31 मई को एक निजी केंद्र शुरू किया था। पहले छह दिनों में एक 10,188 लोगों (दैनिक औसत 1,698) ने 1,100 रुपये प्रति खुराक का भुगतान किया। केंद्र द्वारा मुफ्त टीके को फिर से शुरू करने की घोषणा के बाद से यह संख्या कम हो गई है।
एनएमसी के एक अधिकारी ने कहा कि मंगलवार को ताजा स्टॉक से संबंधित कोई सूचना नहीं मिली। “यह संभावना है कि हमें बुधवार को ताजा स्टॉक नहीं मिलेगा। अगर ऐसा होता है तो गुरुवार को भी टीकाकरण नहीं होगा।
जिला परिषद ने अपने 135 केंद्रों में से 59 पर टीकाकरण जारी रखा। टीकाकरण एक दिन पहले 13,918 के मुकाबले घटकर 5,070 रह गया। जिला पंचायत के सीईओ योगेश कुंभेजकर ने कहा कि कुछ केंद्रों के पास करीब 2,000 खुराक शेष हैं।

निधि सिंह (ऑपेरशन हेड नार्थ इंडिया)