• Sat. May 21st, 2022

राहुल गांधी सूरत में, ‘मोदी सरनेम’ पर बयान के मानहानि मामले में सुनवाई शुरू

Jun 25, 2021 , ,
  • राहुल गांधी ‘मोदी उपनाम’ पर अपनी 2019 की टिप्पणी पर आपराधिक मानहानि मामले में अपना बचाव करने के लिए सूरत की अदालत में हैं।

    सूरत की अदालत राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि के एक मामले की सुनवाई कर रही है, जो मामले में अपनी अंतिम टिप्पणी करने के लिए गुरुवार सुबह शहर पहुंचे थे। गुजरात के बीजेपी विधायक ने राहुल गांधी की ‘मोदी सरनेम’ पर टिप्पणी को लेकर मानहानि का मुकदमा दायर किया था।

13 अप्रैल, 2019 को कर्नाटक के कोलार में आयोजित एक चुनावी रैली में, राहुल गांधी ने कथित तौर पर पूछा था, “नीरव मोदी, ललित मोदी, नरेंद्र मोदी … उन सभी का सामान्य उपनाम मोदी कैसे है। सभी चोर कैसे आए। आम उपनाम के रूप में मोदी?”

बीजेपी विधायक पूर्णेश मोदी ने अप्रैल 2019 में राहुल गांधी के खिलाफ आईपीसी की धारा 499 और 500 के तहत मानहानि का मामला दर्ज कराया था। इससे पहले, राहुल गांधी अक्टूबर 2019 में अदालत के सामने पेश हुए थे और उन्होंने अपनी टिप्पणी के लिए दोषी नहीं होने का अनुरोध किया था।

गुरुवार की सुनवाई से एक हफ्ते पहले, सूरत के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एएन दवे ने राहुल गांधी को 24 जून को उपस्थित रहने का निर्देश दिया था ताकि पूर्णेश मोदी द्वारा दायर मानहानि मामले में अपना अंतिम बयान दर्ज किया जा सके।

अपनी शिकायत में, सूरत-पश्चिम सीट के विधायक ने आरोप लगाया था कि राहुल गांधी ने यह कहकर पूरे मोदी समुदाय को बदनाम किया था कि “सभी चोरों का सामान्य उपनाम मोदी कैसे है?” 2019 में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए।

निधि सिंह