• Sat. Jun 22nd, 2024

इस मसाले को दूध में मिलाकर पीने से होंगे 5 बड़े लाभ

आयुर्वेद के अनुसार, हर घर के रसोईघर को कई औषधियों का खजाना माना जाता है। घर के रसोईघर में रखे कई मसाले बीमारियों को खत्म करने के लिए काफी है। इनका नियमित तौर पर सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। ऐसे ही कई मसालों में से एक है काली मिर्च। जी हां, सुनने में भले ही आपको अटपटा लगे, लेकिन यह सच है कि काली मिर्च में कईं औषधियों के गुण भरपूर मात्रा में होते हैं।

देखने में ये जितनी छोटी है, उसके गुण उतने ही बड़े हैं। इस मसाले में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीओबेसिटी और एंटीबैक्टीरियल जैसे तमाम गुण मौजूद हैं। इसके चलते काली मिर्च कई बीमारियों से लड़ने में सक्षम है। यदि आप इसे दूध में मिलाकर पीते हैं, तो इससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है। आइए जानते हैं कि काली मिर्च किन बीमारियों से लड़ने में सक्षम है।

दूध में काली मिर्च मिलाकर पीने के 5 फायदे

1. दिल के स्वास्थ्य के लिए है काफी बेहतर: हेल्थलाइन की एक खबर के मुताबिक, काली मिर्च दिखने में बेशक छोटी हो, लेकिन इसके फायदों की सूची काफी लंबी है। इस मसाले को दूध में मिलाकर पीने से दिल की सेहत में सुधार आता है और समस्याएं से राहत भी मिलती है। इसका नियमित सेवन करने से खून भी साफ होता है।

2. इम्यूनिटी की शक्ति बढ़ाता है: काली मिर्च और दूध दोनों में ही औषधीय गुण भरपूर मात्रा में होते हैं। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन विटामिन बी2, बी12, विटामिन डी, जिंक, पोटेशियम, फॉस्फोरस और कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। काली मिर्च को दूध में मिलाकर पीने से इम्युनिटी बढ़ेगी और यह शरीर में कई तरह के वायरस आदि को आने से रोकेगा।

3. नियंत्रण में होगा मोटापा: वजन घटाने में दूध और काली मिर्च की अहम भूमिका होती है। बता दें कि, काली मिर्च का सेवन करने से शरीर में जमा हुआ मोटापा आसानी से कम होता है। हालांकि इसके लिए आपको कम फैट वाला दूध इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

4. मजबूत करता है हड्डियां: हड्डियों को मजबूत करने के लिए दूध बेहद कारगर माना जाता है, इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है। यदि आप दूध में काली मिर्च डालकर पिएंगे तो आपकी हड्डियों को दोगुनी मजबूती मिलेगी। साथ ही यह जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाएगा।

5. सर्दी जुकाम से देगा राहत: दूध के साथ काली मिर्च का सेवन सर्दी-जुकाम को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है। बदलते मौसम में इस तरह की दिक्कतों का होना आम बात होती है। ऐसे में इन दिक्कतों से निपटने के लिए दूध में काली मिर्च डालकर पीना काफी लाभकारी हो सकता है।

आशीष ठाकुर – हिमाचल प्रदेश