• Fri. Jul 12th, 2024

वीडियो गेम अनुकूलन में देखने को मिली थोड़ी सफलता

2023 में, दो सबसे सफल टीवी और फिल्म निर्माण, द लास्ट ऑफ अस और सुपर मारियो ब्रदर्स मूवी रहे हैं, दोनों को वीडियो गेम से अनुकूलित किया गया था। हालांकि, इन गुणों को मीडिया के अन्य रूपों में अनुवाद करते समय उत्पादकों और श्रोताओं के लिए सावधानी बरतना बेहद ज़रूरी है, क्योंकि यह प्रवृत्ति जारी रहने की संभावना है।

मारियो मूवी विभिन्न क्लासिक संगीत शैलियों जैसे जैज़ और रेगे से आकर्षित होती है, खेलों की तरह यह एक सुखद अनुभव है। द लास्ट ऑफ अस गेम से भावनात्मक दृश्यों को लगभग शब्द के लिए दोहराता है।

इसी तरह, सोनिक द हेजहोग फिल्में, जो बॉक्स ऑफिस पर भी सफल रहीं, खेल की गरिमा को बनाए रखते हुए कुछ मनुष्यों को कम मानव के रूप में चित्रित करके खेल श्रृंखला में मानवीय तत्व को शामिल करती हैं।

कई वर्षों तक, एक तथाकथित “वीडियो गेम अभिशाप” बना रहा, जिसके परिणामस्वरूप माध्यम को फिल्म में अनुवाद करने के असफल प्रयास हुए, जो अक्सर दर्शकों और आलोचकों दोनों से अस्वीकृति के साथ मिले। यह आंशिक रूप से इस तथ्य के कारण है कि वीडियो गेम एक रेखीय कहानी कहने के प्रारूप के अनुरूप नहीं हैं, क्योंकि उन्हें खेलना किताबें पढ़ने या टीवी देखने की तुलना में अधिक स्थिर और मनोरम अनुभव है। 2021 रेजिडेंट ईविल फिल्म इस प्रवृत्ति का एक प्रमुख उदाहरण है, जिसने वैश्विक राजस्व में केवल 42 मिलियन अमेरिकी डॉलर उत्पन्न किए हैं।

पैरामाउंट द्वारा निर्मित हेलो टीवी शो को स्टूडियो द्वारा मामूली सफलता का लेबल दिया गया था, लेकिन आलोचकों से इसे नकारात्मक समीक्षा मिली। इसके अलावा, हेलो समुदाय के लाखों प्रशंसक इस बात से सहमत थे कि शो मूल स्रोत सामग्री के लिए सही नहीं था।

हेलो वीडियो गेम श्रृंखला में साइबरनेटिक सुपर सोल्जर मास्टर चीफ को दिखाया गया है, जिसकी तुलना कैप्टन अमेरिका से की जाती है, लेकिन वह अलौकिक हमलावरों के विरुद्ध लड़ाई में बहुत अधिक घातक और ताकतवर है।

शो का लक्ष्य खेल के खिलाड़ियों के लंबे समय से चले आ रहे संघर्ष में उसके महत्व के कारण चरित्र को और अधिक भरोसेमंद बनाना था। हालांकि, उनके लिए रूट करना मुश्किल था क्योंकि उन्हें मास्टर चीफ और बैटमैन के मैशअप के रूप में चित्रित किया गया था।

हेलो शो की खामियों में से एक मूल गेम से प्रतिष्ठित स्कोर का न्यूनतम उपयोग था, केवल कुछ आवर्ती विषयों का चयन करना। यह एक त्रुटि थी, क्योंकि मार्टी ओ’डॉनेल द्वारा तैयार की गई ऊर्जावान और यादगार धुनें हेलो गेम्स की अपील और लोकप्रियता का एक महत्वपूर्ण घटक थीं।

पेड्रो पास्कल और बेला रैमसे, जिन्होंने द लास्ट ऑफ अस में अभिनय किया था, इस साल एमी अवार्ड्स के प्रबल दावेदार हैं। हालांकि मारियो की भूमिका के लिए क्रिस प्रैट की उपयुक्तता के बारे में संदेह थे, उन्होंने अंत में दिल खोलकर प्रदर्शन किया। हालांकि सभी अभिनेता अपने खेल समकक्षों के समान नहीं थे, फिल्म निर्माताओं और श्रोताओं का मानना ​​​​था कि उनकी व्यक्तिगत प्रतिभा किसी भी सौंदर्य संबंधी चिंताओं पर हावी हो जाएगी, और वे सही साबित हुए।

कई वीडियो गेम अनुकूलन कार्य में हैं, लेकिन उनमें से कई एक रेखीय कहानी कहने की शैली का पालन नहीं करते हैं। अमेज़ॅन के टीवी लाइनअप में प्लेस्टेशन के गॉड ऑफ़ वॉर अनुकूलन की सुविधा होगी, जबकि सेगा जेनेसिस गेम स्ट्रीट्स ऑफ़ रेज का एक फिल्म संस्करण, जॉन विक शीर्षक और डेरेक कोलस्टैड द्वारा लिखित, भी विकास में है।

एक्टिविज़न-बर्फ़ीला तूफ़ान ने 2020 में समझदारी से कहा कि कॉल ऑफ़ ड्यूटी मूवी अब प्राथमिकता नहीं थी क्योंकि फ्रैंचाइज़ी अपने कथानक के बजाय मल्टीप्लेयर गेमप्ले के लिए जानी जाती है। हमने वर्षों में कई असफल वीडियो गेम अनुकूलन देखे हैं, इसलिए सभी गेम बड़ी स्क्रीन पर अच्छी तरह से अनुवादित नहीं होंगे।

आशीष ठाकुर – हिमाचल प्रदेश