• Tue. Jul 16th, 2024

ऋषभ पंत नहीं खेल पाएंगे एशिया कप और वर्ल्ड कप, फैंस निराश

Apr 26, 2023 Aman Thakur , ,

टीम इंडिया के महत्वपूर्ण खिलाड़ी ऋषभ पंत दुर्घटना की वजह से क्रिकेट नहीं खेल पा रहे हैं। उनकी ताज़ा स्वास्थ्य की रिपोर्ट सामने आई है। हालांकि इस रिपोर्ट से प्रशंसक निराश ही होने वाले हैं। ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार ऋषभ पंत इस साल होने वाले पुरूषों के वर्ल्ड कप के लिए स्वस्थ नहीं लग रहे हैं।

आपको बता दें की पिछले साल दिसंबर में ऋषभ पंत की कार की एक ख़तरनाक दुर्घटना हुई थी। जिसमें उनकी कार में दुर्घटना के तुरंत बाद आग लग गयी थी और वह बड़ी मशक्कत के बाद कार से बाहर निकल पाए थे। उनको उस समय काफ़ी चोट लगी थी।

क्रिकबज़ की रिपोर्ट के अनुसार ऋषभ पंत को लगभग एक साल तक क्रिकेट के मैदान से दूर रहना पड़ सकता है। हालांकि एक अच्छी बात है की पहले की तुलना में ऋषभ पंत काफ़ी तेज़ी से ठीक हो रहे हैं। लेकिन गौरतलब है की बतौर विकेटकीपर, बल्लेबाज़ मैदान पर उतरने के लिए ऋषभ पंत को बहुत ज़्यादा वक्त लग सकता है।

रिपोर्ट में यह दावा किया गया है की ऋषभ पंत सितम्बर महीने के अंत तक बल्लेबाज़ी का अभ्यास शुरू कर सकते हैं। इस साल होने वाले पुरुषों के एशिया कप और वर्ल्ड कप से उन्हें इसलिए बाहर रहना पड़ेगा क्यूंकि पंत सितम्बर तक केवल अभ्यास ही शुरू करेंगे। डॉक्टरों ने अभी तक ऐसी कोई जानकारी नहीं दी है की आखिर कब तक ऋषभ पंत विकेटकीपिंग का अभ्यास शुरू कर सकते हैं।

आपको बता दें की भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऋषभ पंत के इलाज़ के लिए पूरा सहयोग दे रहा है। बीसीसीआई ने ऋषभ पंत के एक्सीडेंट के वक्त ही यह साफ कर दिया था की, टीम इंडिया के भविष्य की योजना के लिए ऋषभ पंत एक बेहद ही महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। उनके इलाज में किसी भी तरह की कमी नहीं बर्ती जाएगी और ज़रूरत पड़ने पर ऋषभ पंत को इलाज के लिए विदेश भी भेजा जा सकता है।

ऐसा भी मुमकिन है की इस चोट के बाद ऋषभ पंत विकेट कीपिंग ना कर पाएं और सिर्फ़ बतौर बल्लेबाज़ ही टीम इंडिया में वापसी करें। पंत की बल्लेबाज़ी भी टीम इंडिया के लिए बेहद ज़रूरी है। इस बात की पूरी संभावना है की अगले साल दिल्ली कैपिटल्स की ओर से आईपीएल में पंत बतौर बल्लेबाज़ खेलते हुए नज़र आएं।

आशीष ठाकुर – हिमाचल प्रदेश