• Thu. Jul 18th, 2024

मोटरसाइकिल के इस हिस्से का नहीं रखा ख्याल, तो हो सकता है हादसा

देश में आज भी आने-जाने का बेहतरीन साधन मोटरसाइकिल ही है। दिनों दिन बढ़ते यातायात या तंग गलियों के बीच, झटपट मंजिल तक पहुंचने के लिए मोटरसाइकिल से बेहतर और कोई भी सवारी नहीं है। ये किफायती भी है और इसके साथ ही आपके पास समय से अपने गंतव्य तक पहुंचने की प्रत्याभूति भी है। लेकिन कई बार हम मोटरसाइकिल को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। ये लापरवाही हमें काफी भारी है। ये न केवल मोटरसाइकिल का नुकसान करवाती है बल्कि चालक भी इसके चलते हादसे का शिकार हो जाते हैं।

ऐसे ही नुकसान या हादसे से बचने के लिए यदि हम कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें और मोटरसाइकिल का समय-समय पर रखरखाव करें तो किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आज हम आपको ऐसी ही एक परेशानी के बारे में बता रहे हैं और वो है चेन स्पॉकेट का खराब होना। आइये जानते हैं चेन स्पॉकेट कब खराब होता है और इसे लंबे समय तक चलाने के लिए क्या करना चाहिए।

चेन स्पॉकेट का कैसे करें रखरखाव
चेन स्पॉकेट बहुत जल्दी मिट्टी और गंदगी अपनी ओर खींचता है।इसका कारण है इस पर ग्रीज का लगा होना। इसके लिए जरूरी है कि हम समय-समय पर इसे साफ करें। चेन स्पॉकेट को साफ करने के लिए आप उसके ढक्कन को खोलें। इसके बाद एक पुराना टूथ ब्रश लें। पानी में साबुन का घोल बनाएं और टूथ ब्रश की मदद से साबुन के घोल को चेन स्पॉकेट पर लगाएं। इसके बाद इसे अच्छी तरह से ब्रश से घिसकर साफ करें। पुराना ग्रीज पूरी तरह से हटा दें। जब आपका चेन स्पॉकेट पूरी तरह से साफ हो जाए तो इसे एक कपड़े से पौंछ कर सूखने दें। सूखने के बाद इस पर एक बार फिर ग्रीज लगाएं और चेन का ढक्कन लगा दें। ऐसा महीने में कम से कम एक बार करें, इससे आपका चेन स्पॉकेट लंबे समय तक चलेगा।

कैसे पता चलेगा खराब हो गया है
चेन स्पॉकेट के खराब होने का सबसे बड़ा इशारा होता है चेन का फिसलना या स्पॉकेट से आवाज आना। यदि ऐसा होता है तो इसे तुरंत बदलवाएं। चेन स्पॉकेट की जिंदगी 10 से 15 हजार किलोमीटर की होती है। हालांकि ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप मोटरसाइकिल को कैसे चलाते हैं और उसको ठीक सही समय पर करवाते हैं या नहीं।

क्या होता है इससे खतरा
चेन स्पॉकेट के खराब होने पर सबसे बड़ा खतरा गियर और बियरिंग को होता है। इसके खराब होने पर गियर के चक्कों को नुकसान पहुंच सकता है और बियरिंग भी खराब हो सकती है।ऐसे में ये आप पर खर्च का बोझ डाल सकता है। वहीं इसका खराब होना खतरनाक भी होता है। क्योंकि यदि चेन बाइक के चलने के दौरान टूट जाती है तो ये पिछले टायर को जाम कर देगी । चलती बाइक में अचानक पिछला टायर जाम होने से गाड़ी फिसल सकती है और हादसा हो सकता है।

आशीष ठाकुर – हिमाचल प्रदेश