• Mon. May 27th, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर, सिडनी में किया आगमन

सिडनी: भारत गणराज्य के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रमंडल के दौरे पर गए हैं। वह आज सिडनी में वहां रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे। भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रेलिया के अपने दूसरे दौरे पर जीवंत शहर सिडनी पहुंच गए हैं। अगले दो दिन वह ऑस्ट्रेलिया के नेताओं, व्यापारिक समुदाय के सदस्यों से भी मिलेंगे व वहां रह रहे भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीज के संग प्रधानमंत्री मोदी की द्विपक्षीय बैठक 24 मई को होगी।

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रमों के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि द्विपक्षीय जुड़ाव के समस्त मुद्दों पर चर्चा की जाएगी, जिसमें समाज में सद्भाव से जुड़े मुद्दों तथा दोनों समाज के सुरक्षा का मामला भी सम्मिलित हैं। खालिस्तान के समर्थकों द्वारा हाल के दिनों में ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों पर हुए आक्रमण के मुद्दों पर दोनों नेताओं के मध्य बातचीत के प्रश्नन पर उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह अनुमान लगाना सही नहीं होगा कि दोनों नेताओं के मध्य क्या बातचीत होगी।

अस्ट्रेलिया राष्ट्रमंडल की सरकार की ओर से बयान जारी किया गया कि द्विपक्षीय बैठक में दोनों नेता व्यापार व निवेश, जिसमें व्यापक जरिए से दोनों देशों के मध्य व्यापार को बढ़ावा देने की कोशिश के साथ आर्थिक सहयोग समझौता और लोगों से लोगों के संपर्क को ताकतवर करने की कोशिश, अक्षय ऊर्जा (रिन्यूएबल एनर्जी) तथा रक्षा व सुरक्षा सहयोग के मुद्दे पर चर्चा करेंगे।

सिडनी में ओलंपिक पार्क में मोदी का अभिनंदन 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी के लिए मंगलवार को सिडनी के ओलंपिक पार्क के कुडोस बैंक एरिना में सामुदायिक अभिवादन समारोह रखा गया है। भारतीय समय के मुताबिक सुबह 10 बजे होने वाले इस समारोह में सम्मिलित होने हेतु 25 हजार से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है। इंडियन ऑस्ट्रेलियन डायस्पोरा फाउंडेशन, प्रधानमंत्री मोदी के लिए सामुदायिक अभिनंदन समारोह की अध्यक्षता कर रहा है। कार्यक्रम के आयोजन करने वालों में प्रधानमंत्री मोदी के बचपन के मित्र अब्बास भी सम्मिलित हैं। प्रधानमंत्री मोदी उनसे भी मिलेंगे।

सिडनी आगमन से पूर्व प्रधानमंत्री मोदी ने किया ट्वीट 

ऑस्ट्रेलिया में पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि मैं पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे का गर्मजोशी भरे अभिनंदन के लिए धन्यवाद करता हूं। मेरी पापुआ न्यू गिनी की यात्रा ऐतिहासिक रही। मैं इस अद्भुत राष्ट्र के लोगों से मिले प्यार को बहुत संभाल कर रखूंगा। मुझे एफआईपीआईसी के सम्मानित नेताओं के संग बातचीत करने व उनसे जुड़े देशों के साथ संबंधों को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा करने का भी मौका मिला। प्रधानमंत्री का दौरा जापान से आरंभ हुआ था, जहां उन्होंने जी-7 की बैठक में भाग लिया था।

हम प्रधानमंत्री मोदी की सदस्यता के लिए उत्साहित हैं: एंथोनी अल्बानीज 

प्रधानमंत्री मोदी के आगमन से पूर्व ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बानीज ने अपने एक बयान में कहा कि मैं इस वर्ष के आरंभ में अत्यधिक गर्मजोशी से किए गए अभिवादन के पश्चात ऑस्ट्रेलिया की आधिकारिक यात्रा पर प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता करना मेरे लिए सम्मान की बात है। ऑस्ट्रेलिया व भारत एक स्थिर, सुरक्षित और समृद्ध हिंद-प्रशांत (इंडो-पैसिफिक) के उद्देश्यों को साझा करते हैं। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री का बयान इसलिए जरूरी है क्योंकि चीनी जनवादी गणराज्य इस इलाके में आक्रामक व्यवहार करता है तथा अपने प्रभाव की वृद्धि में लगा रहता है।

अमन ठाकुर – हिमाचल प्रदेश