• Sat. Oct 1st, 2022

भोपाल बाइसिकल राइडर्स ग्रुप: 700 से अधिक लोगों को साइकिलिंग से जोड़ा

कोरोना काल में व्यायाम और इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए एक बार फिर लोगों की रुचि बढ़ी है। शहर में युवाओं का एक दल ऐसा भी है, जिसने लॉकडाउन सहित पूरे कोरोना काल में अब तक साइकिलिंग के फायदे बताते हुए शहर के एक हजार से अधिक लोगों को साइकिलिंग से जोड़ा है, ऐसा ही BBRG ग्रुप साइकिलिस्ट विनोद पांडेय ने बतया लॉकडाउन के दौरान सोशल मीडिया पर लोगों को साइकिलिंग के फायदे बताते हुए उन्हें जोड़ा। अनलॉक-1 की शुरुआत होते ही शारीरिक व्यायाम और साइकिलिंग के लिए संपर्क शुरू कर दिया। इनसे जुड़कर अब सप्ताह में कम से कम अल्टेरनाते डेज और संडे 200 km तक साइकिलिंग करते है। ग्रुप के विनोद पांडेय बताया BBRG ग्रुप भोपाल सब बड़े मंदिर साइकिल से जा चुके है इनमे -भोजपुर ,जैनमंदिर ,सलकनपुर , सांची आदि। निरंतर आगे बरते हुए BBRG ग्रुप अब उज्जैन और इंदौर जाना साइकिल से।


विनोद पांडेय ने बताया इस दल से प्रेरित होकर युवाओं ने साइकिलिंग की शुरुआत की। विनोद पांडेय ने बतया ये हैं फायदे…

  1. दिल सेहतमंद रहता है।
  2. ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है
  3. मांसपेशियां मजबूत होती हैं।
  4. वजन/फैट नियंत्रित रहता है।
  5. तनाव कम होता है। नींद अच्छी होगी।
  6. इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है।

BBRG ग्रुप सोशल नेटवक में भी है फेसबुक भोपाल बाइसिकल राइडर के नाम से है। इस ग्रुप के संस्थापक मनीष भदौरिया है जो निरंतर आगे बढ़ने के हमेशा आगे रहते है। BBRG ग्रुप नाम से व्हाट्सएप ग्रुप भी चला रहे है जिसमें

मनीष भदौरिया, विनोद पांडे, अमित दास, अभय दुबे, चंद्रसंतानी, ओपी कथेल, बबलू पटेल, डॉ राहुल जोशी, गौरव सिंह जाट, आशीष नामदेव, सत्यम, हेमंत, रशीदा, मंजू, मीनाक्षी, रूही, शिवानी, सिम्मलिक, रवींद्र कुमार अम्बडकर, आरके गुप्ता, मनीष साहू, विवेक आदि सहयोग कर रहे हैं।