• Mon. Jul 15th, 2024

बीजीएमआई 90 दिनों के लिए होगी अनबैन

नई दिल्ली: बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) या भारतीय पबजी से प्रसिद्ध गेम देश में जल्द से जल्द वापसी करेगा। इस गेम के डेवलपर और दक्षिण कोरिया स्थित क्राफ्टन कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि “हमें संचालन फिर से शुरू करने की अनुमति देने के लिए भारतीय अधिकारियों के बहुत आभारी हैं।”

आपको बता दें कि पिछले वर्ष बीजीएमआई को भारत सरकार द्वारा कुछ राष्ट्रीय सुरक्षा के कारण गूगल के प्ले स्टोर और ऐप्पल के ऐप स्टोर से हटा दिया था। पबजी मोबाइल तो कुछ सुरक्षा मुद्दों और चीन से लिंक के कारण भारत में पहले से ही प्रतिबंधित है।

क्राफ्टन कंपनी ने बीजीएमआई की भारत वापसी की पुष्टि एक रिपोर्ट जारी होने के कुछ दिनों के पश्चात् की जिसमें भारतीय अधिकारियों के संग कंपनी की चल रही बातचीत की तरफ़ संकेत किया गया था। इंडिया टुडे टेक ने यह भी बताया कि कंपनी खेल की वापसी के लिए अधिकारियों के साथ कार्य कर रही थी।

नई आई रिपोर्ट में कहा गया है कि बीजीएमआई की पूरी तरह से वापसी के लिए क्राफ्टन को भारत सरकार द्वारा निर्धारित कुछ शर्तों को पूरा करना पड़ेगा। कंपनी को कथित तौर पर 90 दिनों यानि तीन महीने के लिए हर दिन समय की सीमा के साथ गेम को पेश करने के लिए कहा गया है। इससे खेल की लत को रोकने की उम्मीद है, विशेष रूप से बच्चों में। पिछले वर्ष, अधिकारियों को बच्चों की मानसिक भलाई के बारे में चिंता थी जब एक किशोर ने अपनी मां को बीजीएमआई खेलने से रोकने के पश्चात् उसकी हत्या कर दी थी।

अमन ठाकुर – हिमाचल प्रदेश