• Sat. Oct 1st, 2022

UP Election 2nd Phase:उत्तर प्रदेश में 5 बजे तक हुआ 60.44 % मतदान, 9 जिलों पर उम्मीदवारी की किस्मत होगी तय

लखनऊ: यूपी के रण में दूसरे चरण का मतदान समाप्त हो चुका है। 9 जिलों की 55 सीटें और दांव पर 586 उम्मीदवारों की किस्मत लग चुकी है। इसका फैसला 2 करोड़ वोटर के द्वारा दिए मतदान से हो जाएगा। शाम 5 बजे तक 60.44% वोटिंग हो चुकी है। दूसरे चरण की वोटिंग में बढ़कर लोगों ने वोट दिया है।

वोटिंग के दौरान ही भाजपा ने चुनाव आयोग से शिकायतकर दिया है कि सेकेंड फेज में बुर्के जा रही महिलाओं की पहचान के बिना ही वोट देने के लिए अनुमति दी जा रही है। इनकी पहचान महिला पुलिसकर्मियों और चुनाव कर्मियों से फौरन करवानी चाहिए।

मुरादाबाद में सपा और बसपा समर्थकों के बीच मारपीट और पथराव हो चुका है। इसके बाद प्रधान समेत 5 लोग हिरासत में लिए जा चुके है। सहारनपुर में समाजवादी पार्टी और भाजपा के समर्थकों में लड़ाई जारी है। अमरोहा में सपा प्रत्याशी ने अपने समर्थकों पर लाठीचार्ज का आरोप लगाया और जमकर हंगामा कर दिया है।

वोटिंग ट्रेंड बन सकता है चुनौती
जनकारो के मुताबिक हिजाब कंट्रोवर्सी के बीच सेकेंड फेज भाजपा के लिए बड़ी चुनौती हो सकता है, क्योंकि इन 9 जिलों में 50% से ज्यादा वोटर्स मुस्लिम के हैं हालांकि भाजपा ने दावा किया है कि मुस्लिम महिलाएं भी उनको वोट दे रही हैं। 11 बजे तक का वोटिंग ट्रेंड बताया जा चुका है कि मुस्लिम बहुल 12 फीसदी सीटों पर दूसरी जगहों के मुकाबले 3% ज्यादा वोटिंग हो चुकी है। 11 बजे तक 9 जिलों में कुल 23.03% वोटिंग हो चुकी है और मुस्लिम बहुल 12 सीटों पर 26.32% वोट दिए गए हैं।

अंज़र हाशमी, उत्तर प्रदेश