• Tue. Jul 16th, 2024

इंस्टाग्राम पर बंट रही 1 लाख रुपये देने वाली नौकरी, विज्ञापन दिखते ही करें यह काम

बीते कुछ दिनों से इंस्टाग्राम पर एक विज्ञापन प्रसारित हो रहा है। यह विज्ञापन कहानियों और प्रायोजित पदों में दिख रहा है। यह विज्ञापन घर से काम करने वालों के लिए है। इसमें वादा किया जा रहा है कि आपको 50 हज़ार से लेकर 1 लाख रूपये तक दिए जाएंगे। यह एक फिशी विज्ञापन है। अगर आप इसमें आवेदन करेंगे, तो यह आपके बैंक के खाते के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है।

यह विज्ञापन एक सवाल से शुरू होता है जो है- क्या आप अपने खाली समय में कुछ अतिरिक्त कमाना चाहते हैं? इसके बाद इसमें बताया गया है कि वह ऑनलाइन कर्मचारियों को काम दे रहे हैं। फिर बताया गया है कि भुगतान में कोई देरी नहीं होगी, दिन के 50 हज़ार से 1 लाख रुपये दिए जाएंगे और वेतन का दैनिक भुगतान किया जाएगा।

विज्ञापन में आगे लिखा गया है कि- घर से काम करें, काम का समय लचीला रहेगा। आपके पास अपना मोबाइल होना चाहिए और इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी। इस विज्ञापन को पोस्ट करने वालों के नाम इंस्टाग्राम पर अनर और कावेरी दिख रहे हैं, यह एक फेसबुक खाते की तरह दिखते हैं जिनके फेसबुक पर भी कोई भी फॉलोअर नहीं हैं। यह दोनों अकाउंट इंस्टाग्राम पर मौजूद नहीं हैं।

इस विज्ञापन में ना तो किसी संपर्क व्यक्ति की जानकारी दी गई है और ना ही यह बताया गया है कि काम क्या करना होगा। वहीं अगर हम लर्न मोर पर दबाएं तो जो लिंक खुलती है वह भी बहुत प्रामाणिक नहीं लगती है। अगर आपको सोशल मीडिया पर ऐसा कोई भी विज्ञापन दिखे, तो समझ जाइए कि यह विज्ञापन फर्जी है।

क्योंकि जहां पर अत्यधिक योग्य लोग साल के 10 लाख नहीं कमा पाते, वहां कोई कंपनी आपको दिन के 50 हज़ार और 1 लाख यानी महीने के कम से कम 1.8 करोड़ रुपए कैसे दे सकती है। अगर आपको कोई भी ऐसा विज्ञापन दिखे तो उसे तुरंत प्रतिवेदन (रिपोर्ट) करें, आपके एक कदम से कई लोग ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं।

किसी भी विज्ञापन को रिपोर्ट कैसे करें?

इंस्टाग्राम पर किसी भी पोस्ट में पोस्ट करने वाले के फोटो और नाम के साथ ऊपर दाएं हाथ पर तीन डॉट्स दिखेंगे। उन 3 डॉट्स पर आप जब दबाएंगे तो आपको पांच विकल्प दिखेंगे। वह विकल्प होंगे हाईड ऐड, रिपोर्ट ऐड, ऐड आपको क्यों दिख रहा है, ऐड पोस्ट करने वाले अकाउंट की जानकारी और आखिरी वाले विकल्प पर दबाकर आप इंस्टाग्राम विज्ञापन के बारे में जानकारी ले सकते हैं। आपको इनमें से रिपोर्ट ऐड विकल्प चुनना होगा, उसके बाद आपको अलग-अलग विकल्पों में दूसरा विकल्प- इट्स ए स्पैम का दिखेगा। उस पर दबाने पर विज्ञापन प्रतिवेदन (रिपोर्ट) हो जाएगा, उसके बाद इंस्टाग्राम उस विज्ञापन पर और उसे पोस्ट करने वाले अकाउंट पर जरूरी कार्यवाही करेगा।

कैसे करें ऐसे विज्ञापन से अपना बचाव?

जो असली कंपनियां होती हैं वह काम के बदले पैसे देती हैं मांगती नहीं है। अगर आप से पैसे मांगे जा रहे हैं तो समझ लीजिए मामला गड़बड़ है। कोई भी असली कंपनी ऐसा प्रस्ताव नहीं देती जो कल्पना के परे हो। अगर आपको ऐसा कोई भी विज्ञापन दिखे तो आप उस कंपनी के बारे में इंटरनेट पर खोज जरूर करें। जो असली कंपनियां नहीं होती उनके बारे में इंटरनेट पर जानकारी काफी कम होती है। ऐसी धोखे वाली कंपनियां आपको आवेदन करते वक्त ही जुड़ने का दबाव बनाने लगेंगी, हो सकता है कि आपको धमकाने भी लगे।

एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि कभी भी कम समय में आपको ज्यादा पैसा नहीं मिल सकता। ऐसा जरूर हो सकता है कि ज्यादा समय में कम पैसा मिले। ऐसे विज्ञापनों से हमेशा दूरी बनाकर रखें और इसे प्रतिवेदित (रिपोर्ट) जरूर करें।

आशीष ठाकुर – हिमाचल प्रदेश