• Fri. Jul 12th, 2024

हिंद महासागर सम्मेलन 2023: शेख हसीना से मिले डॉ एस जयशंकर

ढाका: भारत गणराज्य के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर छठे हिंद महासागर सम्मेलन 2023 में हिस्सा लेने हेतु गुरुवार को बांग्लादेश जनवादी गणराज्य की राजधानी ढाका पहुंचे। यहां पर वह बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मिले और कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग तथा आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा की। डॉ जयशंकर ने अपने समकक्ष यानि बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ एके अब्दुल मोमेन को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ़ से बधाइयां भी दीं।

डॉ एस जयशंकर और शिख हसीना

डॉ जयशंकर ने ट्विटर पर ट्वीट कर कहा कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मिलकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। हमारे नेताओं के मार्गदर्शन व दृष्टिकोण भारत बांग्लादेश के मध्य मैत्री को और मजबूत करेगा।

डॉ एस जयशंकर का ट्वीट

बांग्लादेशी प्रधानमंत्री के प्रेस सचिव एहसानुल करीम ने कहा कि भारत के विदेश मंत्री ने कोविड-19 के बाद की दुनिया के हालातों तथा यूक्रेन युद्ध से जन्मी चुनौतियों के मुद्दों के बीच दक्षिण एशियाई क्षेत्र की अर्थव्यवस्था के बारे में प्रधानमंत्री से चर्चा की। इस दौरान प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आशा जगाते हुए कहा कि भारत सबसे कम विकसित देशों (एलडीसी) के संग विकासशील देशों की जनता के हितों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

दक्षिण एशियाई क्षेत्र का मानचित्र

द इंडिया फाउंडेशन ने बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय की मदद से हिंद महासागर सम्मेलन 2023 के छठे संस्करण का आयोजन कर रहा है। इस बार के सम्मेलन का प्रसंग – ‘लचीले भविष्य के लिए शांति, समृद्धि और साझेदारी’ है। फाउंडेशन ने एक बयान में कहा कि दो दिन की बैठक का मकसद क्षेत्र में सहयोग की उम्मीदों पर सलाह-मशवरा करना है।

इंडिया फाउंडेशन का प्रतिक चिन्ह

बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना इस सम्मेलन का उद्धाटन करेंगी। भारतीय विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर का मुख्य संबोधन है। अफसरों के मुताबिक, यह सम्मेलन प्रमुख हितधारकों को हिंद महासागर क्षेत्र को ताकतवर करने हेतु रोडमैप तैयार करने के लिए एक साथ लाएगा। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, सम्मेलन में मॉरीशस गणराज्य के राष्ट्रपति पृथ्वीराजसिंह रुपन, मालदीव गणराज्य के उपराष्ट्रपति फैसल नसीम व दुनिया भर के कई मंत्री हिस्सा लेंगे। हिंद महासागर सम्मेलन वर्ष 2016 में आरंभ किया गया था और पिछले छह सालों में, क्षेत्रीय मामलों में इस क्षेत्र के देशों के लिए प्रमुख मंच के तौर पर उभरा है।

हिंद महासागर सम्मेलन 2023 का पोस्टर

अमन ठाकुर – हिमाचल प्रदेश