• Fri. Mar 1st, 2024

राजस्थान के 15 जिलों में आंधी व बरसात के साथ होगी ओलावृष्टि, अलर्ट जारी..!!

राजस्थान में पश्चिम विक्षोभ लगातार सक्रिय है। इसका असर बुधवार को फिर शेखावाटी सहित प्रदेश के 15 जिलों में देखने को मिल सकता है।

राजस्थान में पश्चिम विक्षोभ लगातार सक्रिय है। इसका असर बुधवार को फिर शेखावाटी सहित प्रदेश के 15 जिलों में देखने को मिल सकता है। जहां आज फिर तेज हवाओं के साथ बरसात होने की संभावना है। स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार मौसम में ये बदलाव पूर्वी व पश्चिम राजस्थान के जिलों में देखने को मिलेगा। जिसका क्रम आगे भी 14 मई तक जारी रहेगा।
ये है अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार दो दिन पहले सक्रिय हुए पश्चिम विक्षोभ के चलते 12 मई को पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर व सीकर तथा पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर,बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर, जोधपुर, नागौर व पाली जिले में मेघ गर्जन सहित बरसात व 40 से 50 किलोमीटर रफ्तार से धूलभरी आंधी चलने की संभावना है। इसके बाद 13 मई को पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनू, करौली , सवाई माधोपुर व सीकर जिले तथा पश्चिम राजस्थान के गंगानगर, चूरू, हनुमानगढ़ जिलों में बरसात व 30 से 40 किमी रफ्तार की आंधी चल सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 14 मई को इसका असर कुछ सीमित हो जाएगा। 14 मई को पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर तथा पश्चिम राजस्थान के चूरू व गंगानगर जिलों में बरसात व 30 से 40 किमी रफ्तार की आंधी आ सकती है।

देशभर में ऐसा रहेगा मौसम
इधर, स्काई मेट वेदर रिपोर्ट ने भी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश व धूलभरी आंधी के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार देश में बुधवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ धूल भरी आंधी, मेघगर्जना तथा एक-दो स्थानों पर ओले गिरने के आसार हैं। पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़, केरल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। इसी तरह जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर और पूर्व मध्य प्रदेश, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

निरंजन चोधरी जयपुर