• Fri. Jul 12th, 2024

बोरिस जॉनसन ने छोड़ी अपनी सांसदी

लंदन: शुक्रवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी सांसदी से त्यागपत्र दिया। उन्हें कोरोना महामारी के समय प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए अपने कार्यालय में पार्टी मनाने का आरोप था। इस मामले की जाँच करने के लिए हाउस ऑफ कॉमन्स ने एक समिति का गठन किया था, जिसने शुक्रवार को अपना प्रतिवेदन पेश किया है। प्रतिवेदन में बोरिस जॉनसन के खिलाफ सजा सुझाई गई है।

बोरिस जॉनसन ने अपना इस्तीफा देते हुए कहा कि उन पर लगाए गए आरोपों की जांच कंगारू कोर्ट की तरह हो रही है और उनका राजनीतिक सफर खत्म करने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि साजिशकारों ने मुझे फसाने का प्रयास किया है, परंतु उनके पास कोई सबूत नहीं है। मुझे हटाने के लिए कुछ लोग मिले हुए हैं। प्रधानमंत्री से पहले पार्टीगेट मामले में मुख्य वित्त मंत्री ऋषि सुनक से पूछताछ हुई है।

उपचुनाव में हो सकती है सुनक की पार्टी की पराजय

बोरिस जॉनसन का इस्तीफा लेने के बाद ब्रिटेन की अक्सब्रिज सीट पर उपचुनाव होगा। इसमें ऋषि सुनक की पार्टी को मुश्किलों का सामना हो सकता है। स्काई न्यूज़ के मुताबिक, लेबर पार्टी की लोकप्रियता सुनक की पार्टी से अधिक है।

आख़िर क्या है पार्टीगेट मामला?

कोविड-19 महामारी के दौरान ब्रिटेन में लॉकडाउन और गैदरिंग्स पर प्रतिबंध थे। इसके बावजूद, जॉनसन ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर अपने 56वें जन्मदिन का शराब-पार्टी मनाया। ये पार्टी उनकी पत्नी ने आयोजित की थी। इसमें मुख्य वित्त मंत्री ऋषि सुनक सहित कंजर्वेटिव पार्टी के कुछ प्रमुख नेता शामिल थे।

अमन ठाकुर – हिमाचल प्रदेश