• Fri. Jul 12th, 2024

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को हाईकोर्ट से किया गिरफ्तार

इस्लामाबाद: पाकिस्तान इस्लामी गणतंत्र के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को मंगलवार दोपहर 3 बजे इस्लामाबाद उच्च न्यायालय से हिरासत में ले लिया गया। उनको पाकिस्तान रेंजर्स ने गिरफ्तार किया है। आपको बता दें कि इमरान खान अपने दो केसों की जमानत हेतु उच्च न्यायालय पहुंचे थे। इमरान खान की राजनीतिक पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने यह आरोप लगाया है कि इमरान को पीटा जा रहा है। पार्टी ने उनके वकील की खून से लथपथ वीडियो को भी पोस्ट किया है।

आईजी अकबर खान ने कहा कि कादिर ट्रस्ट केस में इमरान खान को हिरासत में लिया गया है। पीटीआई के प्रदर्शन करने के शक को देखते हुए अकबर खान बोले कि हमने धारा 144 लागू कर दी है और इसको तोड़ने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

आपको बता दें कि हाल ही में इमरान खान ने इंटेलिजेंस के अधिकारी फैसल नसीर यह आरोप लगाए थे कि वजीराबाद में उनके कत्ल का षड्यंत्र रचा गया था। हालांकि, पाकिस्तान की सेना ने इन आरोप को खारिज किया है। इसके पश्चात् आज ही इमरान खान ने एक वीडियो को पेश कर दोबारा से आरोपों को दोहराया। फिर उसके करीब चार घंटे के पश्चात् ही उन्हें न्यायालय से हिरासत में ले लिया गया।

इमरान खान अदलात गए, उनके पीछे अर्धसैनिक बल आई और बख्तरबंद गाड़ियों से गेट को जाम किया – चश्मदीद

पाकिस्तान के समाचार पत्र ‘द डॉन’ को एक चश्मदीद ने बताया कि जैसे ही इमरान खान कोर्ट में घुसे, वैसे ही अर्धसैनिक बल और सशस्त्र दस्ते भी उच्च न्यायालय में घुस गए। बख्तरबंद गाड़ियों द्वारा गेट को जाम किया गया और उसके कुछ समय पश्चात् इमरान को पकड़कर बाहर लाया गया।

‘द डॉन’ समाचार पत्र ने बताया कि इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने गिरफ्तारी की पुष्टि की है। पार्टी के नेता मुसर्रत चीमा ने वीडियो संदेश पेश किया है। उन्होंने कहा कि इमरान खान को अभी यातनाएं दी जा रही हैं। वो खान साहब को पीट रहे हैं। पार्टी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इमरान के वकील का भी वीडियो साझा किया गया है। पार्टी ने कहा कि उच्च न्यायालय के बाहर इमरान को बुरी तरह मारा गया।

उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायमूर्ति ने पूछा- गिरफ्तार क्यों किया और किस केस में?

इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायमूर्ति आमेर फारूक ने गिरफ्तारी के पश्चात् ही पाकिस्तानी गृह मंत्रालय के सचिव और इस्लामाबाद के पुलिस प्रमुख को 15 मिनट के अंदर अदालत में पेश होने का आदेश दिया गया। न्यायाधीश फारूक ने कहा कि अगर पुलिस प्रमुख अदलात में पेश देने न आए तो हम पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को यहां पर बुलाएंगे। ये लोग अदलात में आएं और बताएं कि इमरान खान को किस मामले में और क्यों गिरफ्तार किया गया।

अमन ठाकुर – हिमाचल प्रदेश