• Fri. Jul 12th, 2024

क्या टूथपेस्ट लगाने से पहले ब्रश गीला करना नुकसानदायक है, डेंटिस्ट से जानें सच्चाई

अधिकतर लोग दांत साफ करने के लिए पहले टूथब्रश गीला करते हैं और फिर उस पर टूथपेस्ट लगाते हैं। हम सभी बचपन से ही इस आदत का अनुसरण कर रहे हैं। माना जाता है कि ऐसा करना काफी अच्छा है। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि टूथपेस्ट लगाने से पहले ब्रश को गिला करना सही नहीं होता है। टूथब्रश गीला करने से दांत साफ नहीं हो पाते हैं। इसके पीछे की वजह बताते हैं कि टूथब्रश गीला करने से टूथपेस्ट से जल्दी झाग बन जाता है और दांत गंदे ही रह जाते हैं। तमाम लोगों के दिमाग में सवाल उठता है कि क्या यह वाकई सच है? अगर आप भी इस बारे में उलझन में है, तो दांतों के डॉक्टर से हकीकत जान लीजिए।

नई दिल्ली के रोहिणी स्थित संजीवनी डेंटल केयर के डेंटिस्ट डॉ. अभिषेक गोयल से जब यह सवाल पूछा गया, तो उन्होंने बताया कि टूथपेस्ट लगाने से पहले टूथब्रश को धोना यह गीला करना एक अच्छा तरीका माना जाता है। ऐसा करने से हमारे टूथब्रश पर लगी धूल-मिट्टी और अन्य गंदगी साफ हो जाती है। पानी से गीला करने पर ब्रश के ब्रिसल्स मुलायम हो जाते हैं और हमें दांत साफ करने में आसानी हो जाती है। इससे मौखिक स्वास्थ्य को किसी तरह का खतरा नहीं होता है। यह बात पूरी तरह से गलत है कि टूथपेस्ट लगाने से पहले ब्रश गीला नहीं करना चाहिए। टूथब्रश का इस्तेमाल करने से पहले और बाद में, उसे अच्छी तरह से साफ करना चाहिए।

टूथब्रश को धूल से कैसे बचाएं?
हम घर में टूथब्रश रखते हैं और कई बार उस पर धूल लग जाती है। सवाल उठता है कि टूथब्रश पर अगर धूल लगी हो, तो उस स्थिति में ब्रश कैसे इस्तेमाल करना चाहिए। इस पर डॉ. अभिषेक गोयल कहते हैं कि अगर टूथब्रश गंदा है या उस पर धूल लगी है, तो उसे पानी से अच्छी तरह धोकर इस्तेमाल करना जरूरी है। अगर स्थिति ऐसी है कि घर में धूल काफी ज्यादा है तो टूथब्रश को इस्तेमाल करने के बाद अच्छी तरह धोकर कैप लगाकर रखना चाहिए। इससे ब्रश गंदा नहीं होगा। टूथब्रश अगर ज्यादा गंदा हो जाए तो उसे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, ऐसी स्थिति में आप नया ब्रश इस्तेमाल करें।

डेंटिस्ट की माने तो दांतो को साफ रखने के लिए प्रतिदिन दो बार ब्रश करना चाहिए। आप सुबह और रात दोनों समय ब्रश करें। रात को ब्रश करके सोने से आपके दांतों का स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। दांत साफ करने के लिए अच्छी गुणवत्ता का टूथब्रश ही इस्तेमाल करें। खराब क्वालिटी के ब्रश आपके दांतों और मसूड़ों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। गौरतलब है कि हर 3-4 महीने में टूथब्रश बदल देना चाहिए। हमें ब्रश कम से कम 2-3 मिनट तक करना चाहिए और दांतों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। दांतों में किसी भी तरह की परेशानी होने पर डेंटिस्ट से संपर्क जरूर करें।

आशीष ठाकुर – हिमाचल प्रदेश