• Fri. Jul 12th, 2024

व्हाट्सएप का चैनल फीचर हुआ लॉन्च

मेटा के व्हाट्सएप ने अपने इंस्टैंट मल्टीमीडिया मैसेजिंग ऐप में एक नया फीचर जोड़ा है जिसका नाम “चैनल्स” है। इस फीचर का उपयोग करके, किसी भी संदेश को एक बड़े समूह के साथ साझा किया जा सकता है। व्हाट्सएप चैनल्स कॉलेज, संस्था और कंपनियों के लिए काफी उपयोगी होंगे।

जानिए क्या है व्हाट्सएप चैनल्स?

व्हाट्सएप चैनल एक नवीन फीचर है जो ब्रॉडकास्ट का उन्नत रूप है। इसमें एडमिन केवल टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, स्टिकर और पोल ही नहीं, बल्कि अन्य प्रकार के सामग्री भी शेयर कर सकते हैं। आपको मनपसंद के चैनल का चुनाव करने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही, एक सर्च डायरेक्टरी होगी जहां से आप अपनी रूचि, स्पोर्ट्स टीमों, स्थानीय प्रशासन के अपडेट प्राप्त कर सकेंगे।

व्हाट्सएप चैनल के जरिए, आपका फोन नंबर न तो एडमिन को और न ही अन्य फॉलोअर्स को दिखाई देगा। आप स्वतंत्रता से किसी भी चैनल को जुड़ सकते हैं, और आपकी पसंद किसी को पता नहीं होगी। व्हाट्सएप का प्रयोग 2 अरब से ज़्यादा लोग पूरी दुनिया में करते हैं। एडमिन को यह सुविधा मिलेगी कि वे अपने चैनल के साथ कौन-कौन संपर्क में हो सकता है, और कि उनका चैनल सर्च में किसे मिलेगा। हालांकि, चैनल पर एन्क्रिप्शन की सुरक्षा नहीं है, पर कंपनी इस पर विचार कर रही है।

अमन ठाकुर – हिमाचल प्रदेश