• Mon. Jun 21st, 2021

जल्द शुरू होगा फ़्लाइंग क्लब, जहाँ मिलेगी पायलेट बनने की ट्रेनिंग

Apr 5, 2021 ,

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश में बंद पड़े फ़्लाइंग क्लब को वापस शुरू करने की तैयारी कर ली है आने वाले तीन महीनों में यह क्लब शुरू हो सकते हैं।
दरअसल पायलट बनने के लिए देशभर के युवा राजस्थान राज्य फ्लाइंग क्लब में एडमिशन के लिए सपना देखते थे, लेकिन 2008 में पायलट को फर्जी लाइसेंस जारी करने की बात सामने आने पर इसे बंद कर दिया गया था। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में इसे चालू करने के लिए घोषणा की थी लेकिन अभी तक अमल नहीं हुआ था। इससे पहले केसरीसिंह को सिविल एविएशन डायरेक्टर के पद पर लगा रखा था, लेकिन काम गति नहीं पकड़ने की वजह से सरकार ने उनकी सेवाएं समाप्त कर दी और आईएएस वीरेंद्र सिंह को सिविल एविएशन का चार्ज सौंप दिया गया। वीरेंद्र सिंह खुद भी आईएएस से पहले पायलट रह चुके हैं।

सिविल एविएशन निदेशक वीरेंद्र सिंह ने कहा कि फ्लाइंग क्लब को वापस चालू करने के लिए 26 अप्रैल तक आम जनता, संस्थाओं से सुझाव मांगे है। सुझाव के आधार पर 15 दिन में रिपोर्ट तैयार कर मुख्यमंत्री को भेजा जाएगा। सीएम की अनुमति के बाद इसे पीपीपी मोड पर चालू करने के लिए प्रस्ताव मांगे जाएंगे। वहीं जीएडी सचिव दिनेश यादव ने कहा कि सीएम अशोक गहलोत इसको लेकर लगातार फीडबैक ले रहे हैं और इसे जल्द शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जयपुर के साथ ही अलवर, नागौर, आबूरोड, श्रीगंगानगर और हम्मीरगढ़ में इसे संचालित किया जाएगा। फीस, कोर्सेज का निर्धारण जनता से मिले सुझावों के बाद तय किए जाएंगे। (प्रतीकात्मक फोटो)

-निरंजन चौधरी, जयपुर।