• Mon. Jan 30th, 2023

नए आइटी नियम मानने को लेकर फेसबुक, गूगल और इंस्टाग्राम की रविशंकर प्रसाद ने की तारीफ

देश के सूचना एवं प्रौधोगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गूगल, फेसबुक और इंस्टाग्राम की शनिवार को तारीफ की। दरअसल रविशंकर प्रसाद ने यह इनकी तारीफ इसलिए की क्योंकि यह सभी इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म ने सरकार द्वारा लाए गए नए आइटी कानूनों का पालन किया। इन सभी प्लेटफार्म ने नए आइटी कानून के तहत अपने प्लेटफार्म से सभी आपत्तिजनक पोस्ट स्वैच्छिक रुप से हटाने पर अपनी पहली अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित की है।
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा इसे लेकर ही इनकी सराहना की और कहा कि यह इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म को पारदर्शिता की ओर एक बड़ा कदम है।
केंद्र सरकार द्वारा लाए गए नए आइटी नियमों के तहत, पचास लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल प्लेटफार्म को हर महीने समय-समय पर अपनी अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है, इस रिपोर्ट में मिली शिकायतों और उनपर की गई कार्रवाई का विवरण होता है।
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज ट्वीट कर कहा कि नए आइटी नियमों का पालन करते हुए गूगल, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लेटफार्म को देखकर अच्छा लगा। आईटी नियमों के अनुसार उनके द्वारा प्रकाशित आपत्तिजनक पोस्ट को स्वैच्छिक रूप से हटाने पर पहली अनुपालन रिपोर्ट पारदर्शिता की दिशा में एक बड़ा कदम है।
नए आइटी नियमों पर कार्रवाई की जानकारी देते हुए शुक्रवार को फेसबुक ने कहा कि उसने में 15 मई से 15 जून के दौरान 10 उल्लघंन श्रेणियों में करीब 30 मिलियन से अधिक विवादित सामग्री पर कार्रवी की है। यह नए आइटी नियमों के आने के बाद पहला मौका था जब फेसबुक ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट पेश की है।
सौरव कुमार