• Sun. May 22nd, 2022

पीएम मोदी ने डॉक्टर्स डे पर सभी डॉक्टर्स को शुभकामनाएं दी

Jul 1, 2021 , ,

”डॉक्टर्स डे पर सभी डॉक्टर्स को मेरी शुभकामनाएँ”

यह दिन बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ बिधान चंद्र रॉय की जयंती और पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह दिन उन सभी डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को समर्पित है जो अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों की सेवा कर रहे हैं। COVID-19 महामारी ने एक बार फिर हमें दुनिया भर के डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा किए गए योगदान और बलिदान की याद दिला दी है। डॉक्टर्स डे दुनिया भर में अलग-अलग तारीखों में मनाया जाता है।

कब हुयी थी शुरुआत 

यह दिन पहली बार 1991 में बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ बीसी रॉय के सम्मान में मानवता की सेवा में उनके योगदान को मान्यता देने के लिए मनाया गया था। डॉ रॉय एक महान चिकित्सक थे जिन्होंने चिकित्सा क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान दिया। उनका जन्म 1 जुलाई, 1882 को हुआ था और इसी तारीख को 1962 में उनकी मृत्यु हो गई थी।

 उन्हें 4 फरवरी, 1961 को भारत रत्न के सम्मान से भी नवाजा गया। उन्होंने जादवपुर टीबी जैसे चिकित्सा संस्थानों की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अस्पताल, चित्तरंजन सेवा सदन, कमला नेहरू मेमोरियल अस्पताल, विक्टोरिया इंस्टीट्यूशन (कॉलेज), चित्तरंजन कैंसर अस्पताल और महिलाओं और बच्चों के लिए चित्तरंजन सेवा सदन। उन्हें भारत के उपमहाद्वीप में पहला चिकित्सा सलाहकार भी कहा जाता था, जो ब्रिटिश मेडिकल जर्नल द्वारा कई क्षेत्रों में अपने समकालीनों पर हावी थे।

 राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2021 का महत्व

 राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस जीवन की सेवा में चिकित्सा डॉक्टरों की भूमिका और जिम्मेदारियों के प्रति ध्यान देने के लिए मनाया जाता है। यह दिन उनके कार्यों और दायित्वों को पहचानने के लिए माना जाता है। कोविड -19 के प्रकोप के बीच, जब मामले काफी बढ़ गए हैं, डॉक्टर 24 * 7 काम कर रहे हैं और अपनी जान जोखिम में डालकर कई लोगों की जान बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने अपनी सुरक्षा और अपने परिवार की सुरक्षा के बारे में सोचने के बजाय राष्ट्र की सेवा करने का फैसला किया। उनकी भावना और समर्पण को नमन कि संकट की घड़ी में वे अथक परिश्रम करते रहे

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा 

डॉक्टर्स डे पर सभी डॉक्टरों को मेरी शुभकामनाएं।  चिकित्सा की दुनिया में भारत की प्रगति सराहनीय है और इसने हमारे ग्रह को स्वस्थ बनाने में योगदान दिया है।

Nidhi singh , (North operation head)