• Tue. Jul 16th, 2024

इन पत्तियों से मिलेगा फायदा

May 31, 2023 ABUZAR

भारत के अलग-अलग प्रांत में आपको य साग मिल जाएगा। इसे कहीं अमरनाथ के पत्ते कहा जाता है।तो कहीं चवली तो कहीं इसे चौलाई कहा जाता है। खास बात ये है कि चौलाई के पत्तों (chaulai benefits) में कई प्रकार के पोषक तत्व पाया जाना होता है। जो कि हड्डियों का घनत्व बढ़ाने के साथ आपको कई समस्याओं से बचा सकते हैं। तो, क्या है ये गुण और सेहत के लिए कैसे काम आ सकते हैं। जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से जानकारी चेक करते हैं।

चौलाई के पत्तियों में कैल्शियम, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन ए, ई, सी और फोलिक एसिड होता है। कैल्शियम जहां हड्डियों की बनावट को बेहतर बनाता है और इनका घनत्व बढ़ जाता है। वहीं आयरन खून बढ़ाकर हड्डियों को ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा चौलाई प्रोटीन से भी भरपूर रहता है जो कि स्वस्थ हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए, आपको इन तमाम कारणों से चौलाई की सब्जी या साग जरूर खाना होता है।

चौलाई के पत्तियों में कैल्शियम, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन ए, ई, सी और फोलिक एसिड रहता है। कैल्शियम जहां हड्डियों की बनावट को बेहतर बनाता है और इनका घनत्व बढ़ता है वहीं आयरन खून बढ़ाकर हड्डियों को ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाया जाता हुई। इसके अलावा चौलाई प्रोटीन से भी भरपूर है जो कि स्वस्थ हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए, आपको इन तमाम कारणों से चौलाई की सब्जी या साग जरूर खाना होता है।

चौलाई का ये साग खाने के कई फायदे हैं। ये न सिर्फ हड्डियों के लिए फायदेमंद है लेकिन ये आपकी आंखों के लिए भी अच्छा रहता है। इस साग को खाने से विटामिन सी की कमी नहीं होती और इम्यूनिटी बूस्ट भी होती है। साथ ही ये ब्रेन के लिए भी फायदेमंद है। तो, कभी आपने इसे ट्राई नहीं किया है तो एक बार इसे जरूर ट्राई करने की जरूरी होती है।