• Thu. Dec 8th, 2022

बालों को समस्या के लिए करें चाय पत्ती का इस्तेमाल, इन नुस्खों से मिलेगी राहत।

भारतीय किचन में चाय पत्ती आसानी से मिलती है। लेकिन क्या आपको पता है कि किचन में मौजूद चायपत्ती स्किन और बाल दोनों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। ये एक ऐसा इंग्रेडिएंट माना जात है जो बालों के लिए बेहद इफेक्टिव साबित हो सकता है। हेयर प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए आप इसको उपयोग कर सकते हैं। ये झड़ते बालों को रोकने के अलावा सफेद बालों को रोकने में भी सहायक होता है। इसके अलावा ये हेयर ग्रोथ को बूस्ट करना काफी आसान है। यहां जानिए कि कैसे आप इसका इस्तेमाल करना कितना आसान हो जाता है।

काले बालों में कर सकते हैं इस्तेमाल

पिसी हुई कॉफी बालों को गहरा भूरा रंग करने में सहायता करता है।हालांकि लंबे समय तक इस रंग को बनाए रखना है तो इसके लिए आप चाय के साथ कॉफी मिपाना होता है। आपको बस तीन ब्लैक टी बैग्स को तीन कप पानी में उबालना अहम हो जाता है। फिर इसमें तीन बड़े चम्मच इंस्टेंट कॉफी मिला सकते हैं। कुछ देर उबालें और फिर ठंडा हो जाए, तो ब्रश या हेयर कलर एप्लीकेटर लें और इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाना फायदेमंद साबित होता है। कुछ देर लगा रहने के बाद बालों को वॉश करना होता है।

डैंड्रफ की वजह से स्कैल्प पर खुजली होना शुरू हो जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए चायपत्ती के पानी से बालों को रिंस कर सकटी हैं। इसके लिए पानी को गर्म करें और फिर इसमें चाय पत्ती के साथ लेमन ग्रास और तुलसी डालना होता है। अच्छे जब उबल जाए तो इसे ठंडा करें और फिर इसमें नींबू का रस डालें अच्छी तरह मिलाएं और फिर बालों पर इसे लगाना होता है। कुछ देर लगा रहने के बाद बालों को वॉश करना होता है।

अंज़र हाशमी- उत्तर प्रदेश