• Thu. Dec 8th, 2022

गौतम अदाणी बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

नई दिल्ली: भारत के जाने माने उद्योगपति गौतम अडानी 154.7 वाली नेट वर्थ जमा करने के बाद दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी को सूची में शामिल हो चुके है। फोर्ब्स वाली रियल टाइम बिलेनियर्स लिस्ट में देखा जाए तो मुताबिक फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ने के बाद गौतम अडाणी ने ये मुकाम आसानी के साथ हासिल किया है। यह पहली बार है, जब कोई एशियाई फोर्ब्स बिलेनियर्स इंडेक्स के टॉप-2 की सूची में पहुंच गया है।

गौतम अडाणी को देखा जाए तो रैंकिंग में केवल एलन मस्क से पीछे हो चुके हैं। टेस्ला के फाउंडर की बात करें तो एलन मस्क 21.83 लाख करोड़ (273.5 अरब डॉलर) की नेटवर्थ करने के साथ लिस्ट में पहले नंबर पर शामिल हो चुके हैं। बर्नार्ड अरनॉल्ट 12.27 लाख करोड़ (153.8 अरब डॉलर) की नेटवर्थ करने के बाद तीसरे और जेफ बेजोस 11.95 लाख करोड़ (149.7 अरब डॉलर) की नेटवर्थ पर चौथे नंबर पर शामिल हो चुके हैं।

अंबानी हैं दुनिया के 8वे सबसे अमीर शख्स


एशिया के जाने माने रईस व्यक्ति अडाणी के अलावा रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी फोर्ब्स की टॉप-10 लिस्ट में शामिल हुए दूसरे भारतीय हो चुके हैं। 7.35 लाख करोड़ (92.1 अरब डॉलर) की नेटवर्थ बनाने के साथ मुकेश अंबानी दुनिया के 8वें सबसे अमीर बन चुके हैं।

17 दिन पहले देखा जाए तो तीसरे सबसे अमीर कारोबारी की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। 17 दिन पहले अडाणी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर कारोबारी हो चुके थे। अडाणी ने अकेले 2022 में अपनी नेटवर्थ में 78.2 बिलियन डॉलर जोड़ने में कामयाबी हासिल की। ये किसी भी कारोबारी से 5 गुना अधिक।माना जा रहा है। उन्होंने पहली बार फरवरी में देखा जाए तो रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी को अमीर होने की सूची में पीछे किया था।

अंज़र हाशमी, उत्तर प्रदेश