• Thu. Dec 8th, 2022

सोने में निवेश का बना लिया है प्लान! इन बातों का रखें ध्यान

धनतेरस और दिवाली आने में कुछ दिन ही बचा हुआ है। इन दिनों लोग निवेश के लिए सोने को काफी ज्यादा प्राथमिकता मिलनाशुरु हो गई है। और सोने से बनी वस्तुएं को काफी लोगों ने खरीदना शुरु कर दिया है।, सिक्के और ज्वेलरी आदि में निवेश करना भी लोगों को काफी पसंद होता है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण लोगों का सोने पर विश्वास माना जाता है, जो लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

लेकिन बीते कुछ सालों में इसमें बदलाव किया जाएगा और सोने के साथ – साथ लोग अन्य चीजों में निवेश करना शुरु कर दिया है। जिसके बारे में आज हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं।

दिवाली पर लोग बड़ी संख्या में शेयरों में काफी अधिक निवेश करना शुरु करते हैं। जानकारों ने बताया है कि अच्छी कंपनियों के शेयरों को लंबी अवधि को लेकर ऱखना होता है जान तो वह किसी अन्य एसेट्स की तुलना में अधिक रिटर्न मिल जाता है। ऐसे में धनतेरस और दिवाली पर शेयरों में रिटर्न करना काफी फायदेमंद हो सकता है। दिवाली के खास मौके पर लोगों के द्वारा शेयरों में निवेश करने वाले रुझान को ध्यान में रखते हुए कई तरह का अभ्यास करता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड भी फिजिकल सोने लेने के मुकाबले एक अच्छा निवेश का विकल्प माना जाता है। यह भारत सरकार की तरफ से आरबीआई के द्वारा जारी किए जाने का कार्य होता है। इसमें आप एक ग्राम सोने खरीद कर भी निवेश की शुरुआत कर फायदा ले सकता है।

अंज़र हाशमी- उत्तर प्रदेश