• Mon. Aug 8th, 2022

पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव की 100वीं जयंती आज, प्रधानमंत्री मोदी ने दी श्रद्धांजलि

पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव की 100वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत राष्ट्रीय विकास में उनके व्यापक योगदान को याद करता है।

कौन थे पी वी नरसिम्हाराव

पी.वी. नरसिम्हा राव, पूर्ण पामुलपर्ती वेंकट नरसिम्हा राव का जन्म 28 जून, 1921, करीमनगर, भारत मे हुआ था । राव, एक अनुभवी कांग्रेस नेता थे , जिन्होंने 1991 में प्रधान मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद पूरे पांच साल का कार्यकाल पूरा किया, नरसिम्हा राव को भारतीय अर्थव्यवस्था को उदार बनाने, परिवर्तनकारी परिवर्तनों को प्रभावित करने का श्रेय दिया जाता है।
मई 1991 में राजीव गांधी की हत्या के बाद, कांग्रेस पार्टी ने राव को अपने नेता के रूप में चुना, और वह जून में आम चुनावों के बाद भारत के 10 वें प्रधान मंत्री बने। राव ने लगभग तुरंत ही भारत की अर्थव्यवस्था के पुनर्गठन प्रयास शुरू कर दिए

नरेंद्र मोदी ने श्रद्धांजलि दी

मोदी ने ट्वीट किया, ‘पूर्व पीएम श्री पीवी नरसिम्हा राव जी को उनकी 100वीं जयंती पर श्रद्धांजलि। भारत राष्ट्रीय विकास में उनके व्यापक योगदान को याद करता है। उन्हें उल्लेखनीय ज्ञान और बुद्धि का वरदान प्राप्त था।” प्रधानमंत्री ने पिछले साल अपने रेडियो प्रसारण मन की बात की एक क्लिप भी साझा की जिसमें उन्होंने राव को भावभीनी श्रद्धांजलि दी थी।

निधि सिंह