• Fri. Sep 24th, 2021

उन्नाव में मियागंज से मायागंज नाम बदलने के लिए डीएम ने योगी सरकार को भेजा प्रस्ताव

जिलों और रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने के बाद, उत्तर प्रदेश के नाम में एक और बदलाव देखने की संभावना है क्योंकि जिला प्रशासन ने उन्नाव की एक ग्राम पंचायत मियागंज का नाम बदलकर मायागंज करने की सिफारिश की है। उन्नाव के डीएम रवींद्र कुमार ने इस संबंध में यूपी सरकार को पत्र भेजा है. माना जा रहा है कि निकट भविष्य में मियागंज का नाम बदलकर मायागंज कर दिया जाएगा।
ग्राम पंचायत का नाम बदलने का प्रस्ताव मियागंज में एक खुली बैठक के बाद आया, जहां एक प्रस्ताव पारित किया गया कि नाम बदलकर मायागंज कर दिया जाए। इसके बाद मामले में जिला कलेक्टर से अनुशंसा की गई।
डीएम ने मामले को संज्ञान में लिया जिसके बाद उन्होंने राज्य सरकार को अनुशंसा पत्र भेजा था।
योगी आदित्यनाथ के सत्ता में आने के बाद राज्य में जिले और रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के बीच यह कदम उठाया गया है। पहले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन कर दिया गया था। बाद में तहसील का नाम भी बदल दिया गया। इसी तरह, इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया और शहर के चार रेलवे स्टेशनों के नाम भी बदल दिए गए। इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदलकर प्रयागराज जंक्शन कर दिया गया, फिर इलाहाबाद सिटी स्टेशन, रामबाग और इलाहाबाद छिवकी स्टेशन का भी नाम बदल दिया गया। राज्य के फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया। पहले अयोध्या शहर फैजाबाद जिले के अंतर्गत आता था, लेकिन अब जिले का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया है।

निधि सिंह (ऑपेरशन हेड नार्थ इंडिया)