• Thu. Aug 18th, 2022

उत्तरप्रदेश: भारतीय मौसम विज्ञान से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने किया एग्रीमेंट

उत्तरप्रदेश नॉएडा के जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने भारतीय मौसम विभाग के साथ एक एग्रीमेंट साइन किया है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और भारतीय मौसम विज्ञान के बीच हुई इस एग्रीमेंट से एयरपोर्ट को बहुत फायदा होने वाला है। दरअसल इस एग्रीमेंट के तहत भारतीय मौसम विज्ञान विभाग नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को विश्वस्तरीय मौसम की जानकारियां मुहैया कराएगी जिससे वहां शुरू होने वाली एयरलाइन सर्विसेस में किसी भी प्रकार की दिक्कत न आए।
इस एग्रीमेंट के तहत सभी मौसमों के दौरान सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करने के लिए एयरलाइंस और हवाई यातायात नियंत्र के लिए विश्व स्तरीय मौसम संबंधई सेवाओं के प्रावधान का मार्ग प्रशस्त करेगा।
इस एग्रीमेंट की जानकारी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने ट्वीट के माध्यम से दी। आपको बतादें की यूपी के जेवर में बनने वाला यह इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। इसका निर्माण करीब 5000 हेक्टेयर में हो रहा है। वहीं एशिया में यह सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। इस एयरपोर्ट को बनाने में तकरीबन 30 हजार करोड़ रुपये खर्च हो रहै हैं। वही इस एयरपोर्ट पर 8 रनवे बनाने की योजना भी बनाई जा रही है।
सौरव कुमार