• Mon. Aug 8th, 2022

पीएम मोदी मीटिंग: गुपकार गठबंधन का रुख भापेंगे पीएम मोदी, पूरी दुनिया की नजरें इस मीटिंग पर

जम्मू कश्मीर के नेताओं के साथ होने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दिल्ली में होने वाली बैठक में पीएम गुपकार गठबंधन का रुख जानेंगे। पीएम के इस मीटिंग में 370 और 35ए की पुन: बहाल के चल रही चर्चाओं को भी विराम देने की कोशिश होगी। पीएम की यह बैठक दोपहर तीन बजे से शूरू होगी। इसकी अगुवाई खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। आर्टिकल 370 को हटाए जाने के बाद यह जम्मू-कश्मीर को लेकर सबसे बड़ी सियासी हलचल है। ऐसे में इस बैठक की महत्वता का अंदाजा आप खुद भी लगा सकते हैं।
प्रधानमंत्री की ओर से बुलाई गई यह बैठक जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए बुलाई गई है। 370 हटने के बाद से जम्मू-कश्मीर एक केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। हालांकि यहां विधानसभा भी है।
इस बैठक में विधानसभा चुनावों को लेकर भी चर्चा होने की उम्मीद है। दरअसल जम्मू कश्मीर में 2018 के बाद से कोई भी चुनी हुई सरकार नहीं बनी है। हालांकि जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराना इतना आसान नहीं है। दरअसल जम्मू-कश्मीर में परिसीमन की प्रक्रिया चल रही है, जिसमें लंबा वक्त लग सकता है। बैठक में इसको लेकर भी चर्चा हो सकती है।
इस होने वाली बैठक के पहले बुधवार को परिसीमन के मसले पर चुनाव आयोग ने मीटिंग की। इस मीटिंग में जम्मू-कश्मीर के करीब 20 डिप्टी कमिश्नर शामिल भी हुए थे। प्रधानमंत्री के इस मीटिंग में गुपकार ग्रुप भी शामिल होगी। इनमें फारुक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, सज्जाद लोन जैसे बड़े जम्मू-कश्मीर के नेता शामिल होंगे।
वहीं कांग्रेस से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ मीटिंग कर इस मीटिंग में शामिल होने का निर्णय लिया है। कांग्रेस का इस मीटिंग में गुलाम नबी आजाद प्रतिनिधित्व करेंगे।
सौरव कुमार