• Wed. Sep 22nd, 2021

अफगानिस्तान संकट में सिखों, हिंदुओं का दर्द दिखाता है CAA, कानून की क्यों जरूरत थी, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी

Aug 23, 2021 ,

अफ़ग़ानिस्तान में जारी निकासी के बीच , केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी रविवार ने कहा कि सिख और हिंदू समुदायों के सामने आने वाली समस्याएं इस बात की ओर इशारा करती हैं कि नागरिकता संशोधन अधिनियम का लागू होना क्यों आवश्यक था।

पुरी ने ट्वीट किया, “हमारे अस्थिर पड़ोस में हालिया घटनाक्रम और जिस तरह से सिख और हिंदू एक कष्टदायक समय से गुजर रहे हैं, ठीक यही कारण है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम को लागू करना आवश्यक था।” रविवार को 28 अफगान नागरिकों और दो सीनेटरों समेत 168 लोग एक विशेष कार्यक्रम में भारत पहुंचे

एयर इंडियन एयर फ़ोर्स उड़ान द्वारा सरकार ने अफगानिस्तान के हिंदुओं और सिखों के साथ-साथ देश में अपने दोस्तों को मदद का वादा किया है, जिन्हें मदद की जरूरत है।
इससे पहले, पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा कि वह खुश हैं कि 209 भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया गया और अन्य निकासी के साथ दिल्ली ले जाया गया, जिनमें से 24 अफगान सिख हैं। “मुझे सूचित कर दिया गया है विदेश मंत्रालय अन्य 222 अफगान सिखों और हिंदुओं को निकालने पर काम कर रहा है। सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करते हुए,” उन्होंने कहा। सीएए, जो पिछले साल जनवरी में लागू हुआ, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान जैसे मुस्लिम-बहुल देशों से गैर-मुस्लिम अल्पसंख्यकों के लिए नागरिकता प्रदान करता है।

निधि सिंह, ऑपरेशन हेड नार्थ इंडिया।